Sun. Apr 21st, 2024

सऊदी अरब की गिनती दुनिया के अमीर देशों में होती है। सऊदी अरब के पास कच्चे तेल, गैस और कई खनिज पदार्थों के भंडार हैं। जो इस देश को अमीर बनाते हैं इसी बीच खबर सामने आई है कि सऊदी अरब के मदीना में सोने और कॉपर के भंडार पाए गए हैं जिससे देश की अमीरी में इजाफा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, Mineral Chalcocite (Cu2S), और secondary copper carbonate Minerals से विशेष तांबे की खोज की संभावना बढ़ा देती है।

बुरा जाता है कि सर्वे एंड मिनरल एक्सप्लोरेशन सेंटर के सऊदी जियोलॉजिकल सर्वे ने यह बताया है कि जिस जगह पर सोने और कॉपर के भंडार पाए गए हैं। वह मदीना के उम्म अल बराक एजाज के अब अल-राहा में मौजूद हैं। अब इसे सऊदी अरब के विजन 2030 के तहत देश को पहले से भी ज्यादा मजबूत बनाने के तौर पर देखा जा रहा है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि सऊदी अरब में सोने और तांबे का भंडार पाया जाना। देश को अन्य देशों से और भी ज्यादा अमीर बना देगा. सऊदी अरब दुनिया के उन देशों में से भी एक है जो बड़ी तादाद में प्रवासियों को रोजगार देने में सक्षम है। अब जब देश में सोने और तांबे का इतना बड़ा भंडार पाया गया है। तो प्रवसियों के लिए रोजगार और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है।

सऊदी अरब कच्चे तेल के भण्डार के लिए जाना जाता है. सऊदी अरब ने पिछले सालों में टूरिज्म सेक्टर में भी ख़ासा निवेश किया है. यहाँ की सरकार को उम्मीद है कि UAE की तर्ज़ पर उनका देश भी आगे चल कर टूरिज्म का बड़ा केंद्र बनेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *