Mon. Apr 15th, 2024

समय बहुत ज्यादा कीमती चीज है, अगर इंसान समय का पाबंद है तो वह अपनी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल कर सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही पूरे देश में वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है। क्योंकि ये एक ऐसी ट्रेन है जो इंसान को कम और सही समय पर दूसरे शहरों तक पहुंचने में मदद करेगी। बता दें कि ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की खासियत रखती है।

ये ही वजह है कि इस ट्रेन का परिचालन होना देश के नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद है। सरकार पूरे देश में वंदे भारत का परिचालन शुरू करना चाहती है। इस बीच खबर मिली है कि जल्दी ही रांची से पटना के लिए भी वंदे भारत का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी बड़ी ही जोरों शोरों से चल रही है। मिली जानकारी के अनुसार मई के आखिरी हफ्ते में रांची से पटना के बीच वंदे भारत का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन पटना से खुलकर जहानाबाद व गया रेलवे स्टेशन से होते हुए हटिया तक जाएगी। इसके लिए हटिया में पूरी तैयारी भी मुकम्मल कर ली गई है। बताते चलें कि इस ट्रेन को पटना से रांची के बीच हफ्ते में 6 दिन चलाया जाएगा। ऐसे में अब यात्रियों के लिए बिहार से रांची सफर करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। तेज रफ्तार से चलने वाली ये ट्रेन 9 घंटे का सफर सिर्फ साढ़े छह घंटे में पूरा करेगी।

वंदे भारत को लेकर की गई तैयारियों की बात करें तो इसकी पूरी मेंटेनेंस हटिया यार्ड में की जाएगी। मेंटेनेंस के लिए यहां पूरा सिस्टम तैयार किया गया है। बता दें कि इसका ट्रैक भी पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि काम बहुत तेज़ी से हो रहा है, अब तक 25 हजार वोल्ट ओवररेटेड वायर लगाए जा चुके हैं। वंदे भारत की बोगी 4, 8, 12 या 16 कंपोजीशन की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *