चंडी’गढ़ यूनि’वर्सिटी हॉ’स्टल में न’हाते स’मय छा’त्राओं का एक ल’ड़की ने बनाया वी’डियो, तीन ल’ड़कियों ने की ख़ु’दकु’शी की को’शिश..

चंडीगढ़: चंडीगढ़ के पास मो’हाली शहर में स्थित चं’डीगढ़ यूनिवर्सिटी के हॉ’स्टल में ल’ड़कियों के न’हाते सम’य का M’M’S ब’नाए जाने का संगी’न माम’ला सा’मने आया है. इस वी’डियो को हॉ’स्टल की ही एक छा’त्रा ने ब’नाया और फिर किसी और को भे’जा जिसके बाद इस वी’डियो को क’थित रूप से ली’क किया गया. वी’डियो बनाने का आ’रोप जिस ल’ड़की पर है उसे प’कड़ लिया गया.

जा’नकारी के मुता’बिक़ आरो’पी ल’ड़की ने इस बात को स्वीकार किया है कि उसने इस का’म को अं’जाम दिया. पुलि’स ने ल’ड़की को गि’रफ़्ता’र कर लिया गया है. इस मा’मले के सामने आने के बाद हॉस्ट’ल की छा;त्राओं ने घ’टना का खु’लकर विरो’ध किया और रा’तभर कै’म्पस में ल’ड़कियों ने प्र’दर्शन किया. अपु’ष्ट ख़बरों की मानें तो कुछ ल’ड़कियों ने इसके बाद सु’साइ’ड करने की भी कोशिश की.

ऐसा कहा जा रहा है कि आ’रोपी ल’ड़की को हॉस्ट’ल की दूसरी ल’ड़की ने रं’गे हा’थ पक’ड़ लिया जिसके बाद कई और बातें सामने आयीं. ये बात फ़ौ’रन ही हॉ’स्टल में फै’ल गई और छा’त्राओं में अ’फ़रा-तफ़’री मच गई. इसके बाद कुछ ल’ड़कियों ने हि’म्मत की और सभी को ए’कजुट करके विरो’ध प्रद’र्शन शुरू किया. छा’त्रों की भारी भी’ड़ कैंपस में प्रदर्श’न किया और ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगे. पु’लिस ने मौ’के पर पहुंचकर छा’त्रों को शां’त कराने की कोशिश की.

मोहाली के एसएसपी विवेक सोनी के हवाले से न्यूज एजेंसी ANI ने लिखा है, ‘एक मा’मला सामने आया था कि हॉस्ट’ल में रहने वाली एक ल’ड़की ने कोई वी’डियो बनाया है. इसके बाद एक अफ’वाह फै’ल गई कि दूसरी ल’ड़कियों का भी वीडि’यो बनाया गया है. जिसके बाद छा’त्रों ने प्र’दर्शन किया था. इसे मा’मले में एफआई’आर दर्ज कर आरो’पी को गिर’फ्तार कर लिया गया है. अभी मा’मले की जांच की जा रही है. आपसे अ’पील है कि किसी भी तरह की अफ’वाह पर ध्यान ना दें.’

पंजाब राज्य महि’ला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने कहा, ‘यह गं’भीर मा’मला है, इसकी जांच की जा रही है. मैं यहां स’भी छा’त्रों के माता-पिता को आ’श्वस्त करने के लिए हूं कि आ’रोपी को ब’ख्शा नहीं जाएगा.’ पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने ट्वीट कर रहा है, ‘मैं चं’डीगढ़ यूनिवर्सिटी के सभी छा’त्रों से अपी’ल करता हूं कि शां’त रहें, किसी भी दो’षी को बख्शा नहीं जाएगा. यह एक ब’हुत ही संवे’दनशील मामला है और हमारी ब’हनों और बे’टियों की ग’रिमा से जु’ड़ा हुआ है. मी’डिया स’हित हम सभी को ब’हुत स’तर्क रहना चाहिए, यह एक समाज के रूप में अब ह’मारी भी परी’क्षा है.’

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयो’जक अरविंद केजरीवाल ने ट्वी’ट किया है, ‘चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एक ल’ड़की ने कई छा’त्राओं के आ’पत्तिजन’क वी’डियो रि’कॉर्ड करके Vir’al किए हैं. ये बेहद सं’गीन और श’र्मनाक है. इसमें शामिल सभी दो’षियों को क’ड़ी से क’ड़ी स’जा मिलेगी. पी’ड़ित बे’टियां हिम्म’त रखें. हम सब आपके साथ हैं. सभी सं’यम से काम लें.’

यूनिवर्सिटी से कई वीडि’यो भी सामने आए हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि कोई म’हिला अ’धिकारी आरो’पी ल’ड़की से पूछताछ कर रही है और उसे स’च बोलने के लिए कह रही है. लेकिन ल’ड़की मामले के बारे में कुछ ज्यादा बताती नहीं दिख रही. वहीं, एक अन्य वी’डियो में हॉस्ट’ल में रहने वाली अन्य ल’ड़कियां आ’रोपी ल’ड़की से पूछताछ करती दिख रही हैं. इस वीडि’यो में आ’रोपी ने वीडि’यो बनाने की बात क’बूल की. उससे यह भी पूछा जाता है कि आप पर क्या वीडि’यो बनाने के लिए कोई द’बाव बना रहा था.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.