देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश होने की खबरें सामने आ रही हैं। खासतौर पर उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच खबर सामने आई है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारी बारिश होने की वजह से लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बड़ा फैसला लिया है।

खबर के मुताबिक, लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को होने वाली समय पर परीक्षा को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं को आदेश दिए हैं कि शुक्रवार को परीक्षा नहीं होगी। दरअसल लखनऊ में कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से जलभराव हो गया है जिसके चलते जिलाधिकारी ने यह आदेश जारी किए हैं।

जिलाधिकारी के निर्देश के मुताबिक, सभी विद्यालयों को सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों को तत्काल यह जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा लखनऊ के कमिश्नर डॉ रोशन जैकब ने भी लखनऊ जिले के सभी तरह के स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखने के आदेश जारी किए थे।

इस मामले में लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया है कि बारिश की वजह से स्थगित की गई परीक्षाओं की नई तारीख जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। इस वक्त यूनिवर्सिटी में इन दिनों ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं। इसके साथ ही शुक्रवार से एमए मनोविज्ञान, बीकॉम आनर्स, बीबीए टूरिज्म, एमए संस्कृत, एमए एजुकेशन, एमए समाजशास्त्र (ओल्ड कोर्स) और अन्य विषयों की परीक्षा भी शुरू होनी थीं।

आपको बता दें कि प्रशासन ने लखनऊ के लोगों को बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। दरअसल लखनऊ में गुरुवार को 48 एमएम की बारिश दर्ज की गई है।

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.