Sun. Apr 21st, 2024

आज कल सड़को पर बीएमडब्ल्यू (BMW) गाड़ी आसानी से दिख जाती है। बच्चा बच्चा आज बीएमडब्ल्यू का नाम जनता है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि आखिर BMW की फुल फॉर्म क्या है.? और इसके लोगो का क्या मतलब है? इस बात की हम शर्त लगा सकते हैं कि लाखों लोगों की संख्या में लोग मौजूद होंगे जिनको BMW का पूरा नाम नहीं पता होगा। लेकिन आज हम आपको इसके नाम से लेकर इसके पहले इन्वेंशन तक के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

मौजूदा समय में बीएमडब्ल्यू दुनिया में सबसे ज्यादा लग्जरी कारों की सेल करने वाली जर्मन कंपनी है। इस कंपनी ने अब तक कई सारी लग्जरी कारों का इन्वेंशन किया है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी ने सबसे पहले एक कार नहीं बल्कि एक मोटरसाइकिल का इन्वेंशन किया था। कंपनी के पूरे नाम के बारे में बताए तो इसके नाम के पीछे बवेरिया (Bavaria) इलाके का नाम जुड़ा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलाके में ही कंपनी ने सबसे पहले इंजन का निर्माण का कार्य शुरू किया था। जिसके बाद ही इसको बवेरियन मोटेरन वर्के (Bayerische Motoren Werke) का नाम दिया गया था। लेकिन बाद में इसको बावरिया मोटर वर्क के नाम से भी जाना जाने लगा। लेकिन ज्यादातर लोग इसको बीएमडब्ल्यू के नाम से ही जानते हैं।

अब बात करते हैं इस कंपनी के लोगो की। अपने कभी बीएमडब्ल्यू का लोगो देखा होगा तो अपने नोटिस किया होगा कि इसका लोगो एक एयरक्राफ्ट के प्रॉपेलर को दर्शाता है। क्या अपने कभी सोचा है ऐसा क्यों है.? तो चलिए आज हम इसका भी खुलासा कर ही देते हैं। दरअसल, सबसे पहले इस कंपनी की स्थापना फाइटर प्लेन के इंजन बनाने के लिए की गई थी। ये बात पहली वर्ल्ड वॉर के दौरान की है।

इस कंपनी को फाइटर प्लेन के इंजन बनाने के लिए बनाया गया था। लेकिन वर्ल्ड वॉर की कुछ शर्तों के कारण इस कंपनी को अपना ये कार्य बंद करना पड़ा, जिसके बाद कंपनी ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में अपना हाथ आजमाया और साल 1923 में R32 नाम की मोटरसाइकिल बना डाली। जिसके बाद कंपनी ने साल 1928 में कार का उत्पादन भी शुरू कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *