Sun. Apr 21st, 2024

मार्केट में हर दिन कोई न कोई नई कार लॉन्च हो रही है। कंपनियां जिस तरह से कारों में फीचर्स बढ़ा रही हैं। ठीक वैसे ही इनकी कीमतों में भी इजाफा हो रहा है। लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो अपने ग्राहकों के लिए नए फीचर्स भी कम दामों में दे रही हैं। इनमें से एक ऑटोमोबाइल कंपनी है टाटा। टाटा एक ऐसी कंपनी है जो अपनी कारों में फीचर्स तो बढ़ा रही है लेकिन कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं कर रही है।

अब टाटा ने ऑटोमोबाइल मार्केट में अल्ट्रॉज का सीएनजी मॉडल लॉन्च कर दिया है और ये मॉडल लॉन्च होते ही मार्केट में बवाल सा मैच गया है। इसके फीचर्स के बारे में सुनकर हर किसी के होश उड़ रहे हैं। सबसे पहली खासियत इसमें डुअल सीएनजी सिलेंडर दिया गया है जो इसकी गैस कैपेसिटी बढ़ाता है। डुअल सिलेंडर होने के बावजूद भी इस कार में 210 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। जिसके कारण आपको समान रखने में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अल्ट्रॉज आईसीएनजी में कंपनी ने 1.2 लीटर का रेवट्रॉन बाई फ्यूल इंजन दिया है जो सीएनजी पर 73.5 और पेट्रोल पर ये इंजन 88 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा 115 एनएम का पीक टॉर्क भी प्रोड्यूस करता है। वहीं बता दें कि सीएनजी पर इसका माइलेज भी काफी जबरदस्त है। ये कार 25 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है।

इस कार में एक ऐसा फीचर भी दिया गया है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। कार में वॉयस अनेबल्ड सनरूफ दी गई है यानी आपको सनरूफ खोलने के लिए कोई भी बटन नहीं दबाना होगा। अगर आप सनरूफ खोलना चाहते हैं तो बस आपको कहना होगा और सनरूफ खुल जाएगी। हैचबैक सेगमेंट में ये फीचर अभी तक सिर्फ टाटा ने ही देश में इंट्रोड्यूस किया है। बता दें कि ग्लोबल एनसीएपी में अल्ट्रॉज को 5 स्टार रेटिंग दी है। इसकी कीमत की बात करें तो ये आपको 7.55 लाख रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक में मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *