Tue. Apr 16th, 2024
WFI hoga suspend?WFI hoga suspend?

WFI hoga suspend? ~ देश के पहलवानों को धरना प्रदर्शन करते हुए अब डेढ़ महीना होने को आया है, लेकिन अभी तक उनकी मांग को पूरा नहीं किया गया है। वह पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से जंतर मंतर पर अपना धरना लगाए हुए थे, लेकिन पुलिस की ताकत की मदद से उनको वहां से भी उठा दिया गया। जिसके बाद पहलवान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने अपने मेडल्स गंगा नदी में बहाने का फैसला और इसके लिए वह आगे भी बढ़ गई। लेकिन बाद में किसान नेता नरेश टिकैत ने उन्हें ऐसा करने से रोक लिया।

पहलवानों की इस लड़ाई को देखते हुए अब रेसलिंग के सबसे बड़े संगठन यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भी एक बयान जारी किया है। इस बयान में उन्होंने आगे के मैचों के लिए WFI को सस्पेंड करने की बात कही है। जारी किए गए बयान में कहा गया है कि “अगर 45 दिनों के अंदर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनाव नहीं होते हैं तो WFI को आगे के मैचों के लिए सस्पेंड किया जा सकता है।”

मौजूदा स्थिति को लेकर बात करते हुए यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा कि “हमने भारत की स्थिति पर चिंता के साथ नजर रखी है, जहां पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न का विरोध कर रहे हैं। हालांकि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को प्रारंभिक चरण में ही अलग कर दिया गया है और वर्तमान में वह प्रभारी नहीं हैं। अंतिम दिनों की घटनाएं और भी चिंताजनक हैं। विरोध मार्च शुरू करने के लिए पहलवानों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया।”

UWW ने आगे कहा कि “जिस स्थान पर वे एक महीने से अधिक समय से विरोध कर रहे थे, उसे भी अधिकारियों ने साफ कर दिया है। UWW पहलवानों के साथ हो रहे व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर भी निराशा व्यक्त करते हैं। UWW संबंधित अधिकारियों से आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह करता है।”

इसके साथ ही संगठन ने कहा कि “जैसा कि इस स्थिति की शुरुआत से पहले ही हो चुका है, UWW पहलवानों के साथ उनकी स्थिति और सुरक्षा के बारे में पूछताछ करने के लिए एक मीटिंग आयोजित करेगा। UWW IOA और WFI की एड-हॉक कमेटी से अगली ऐच्छिक आम सभा के बारे में और जानकारी का अनुरोध करेगा। यदि 45 दिन के अंदर चुनाव नहीं होते हैं तो महासंघ को निलंबित करना पड़ सकता है, जिससे एथलीटों को भारतीय ध्वज के बिना प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।” WFI hoga suspend?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *