अँधेरी पश्चिम से गोंदवली की मेट्रो शुरू होने से मुंबई के लोगों को बड़ी राहत

Mumbai Metro

लम्बे समय से मुंबई (Mumbai Metro) के लोगों को अँधेरी पश्चिम से लेकर जोगेश्वरी, गोरेगाँव, मालाड के रास्ते बोरीवली पश्चिम और दहिसर जाने वाली मेट्रो ट्रेन के शुरू होने का इंतज़ार था. लम्बे इंतज़ार के बाद मेट्रो की ये लाइन अब शुरू हो गई है. अँधेरी पश्चिम से लेकर गोंदवली तक ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से शहर के मध्यम वर्ग को बड़ा आराम है. पहले दिन ही मेट्रो में अच्छी भीड़ देखी गई. इसका अर्थ है कि लोगों को इसका बेसब्री से इंतज़ार था और जब शुरू हुई तो उन्होंने तुरंत इससे सफ़र करना शुरू कर दिया.

पहले ट्रेन धानुकरवाड़ी से आरे तक चल रही थी लेकिन अब ट्रेन अँधेरी पश्चिम से लेकर गोंदवली तक चल रही है. इसका अर्थ हुआ कि अँधेरी पश्चिम से ये ट्रेन शुरू होगी और पूरी वेस्टर्न लाइन को कवर करते हुए दहिसर से मुड़ जाएगी और फिर कांदिवली पूर्व, मलाड पूर्व और गोरेगाँव पूर्व होते हुए जोगेशवरी पूर्व तक जाएगी. अँधेरी पश्चिम से जिसे घाटकोपर जाना है, उसके लिए भी बड़ी सुविधा है. वो अँधेरी पश्चिम में ये ट्रेन छोड़कर पुरानी मेट्रो लाइन पकड़ सकता है.

किराए की बात करें तो किराया भी लोगों को कम ही लग रहा है. ओशिवारा लोवर से लेकर बोरीवली पश्चिम तक का किराया 20 रुपए है. अँधेरी पश्चिम से लेकर दहिसर तक का किराया 30 रुपए है. सबसे अच्छी बात है कि ये मेट्रो लिंक रोड के ही साथ चलती है. लिंक रोड पर कई बड़े मॉल होने की वजह से शौपिंग के शौक़ीनों के लिए भी ये अच्छी ख़बर है. अब मेट्रो(Mumbai Metro) से इनफिनिटी अँधेरी और इनफिनिटी मालाड दोनों जगह जा सकते हैं. इनफिनिटी के अलावा इनोर्बिट मॉल, सिटी सेंटर, फन रिपब्लिक, डी मार्ट मलाड, डी मार्ट गोरेगाँव, डी मार्ट दहिसर सब मेट्रो स्टेशन के सामने ही हैं.

मुम्बई मेट्रो की अब तक लाइन 1, लाइन 2 A, और लाइन 7 चालू हो गई हैं. लाइन 1 की शुरुआत 8 जून 2014 को हुई. लाइन 1 वर्सोवा से घाटकोपर के बीच चलती है. लाइन 2 A दहिसर पूर्व से अँधेरी पश्चिम के बीच चलती है जबकि लाइन 7 दहिसर पूर्व से गुन्दवली के बीच चलती है. लाइन 2 A और लाइन 7 कुछ हद तक 2 अप्रैल 2022 को चालू हो गई थी.पूरी तरह से ये दोनों लाइनें 19 जनवरी 2023 को चालू हुई हैं. 19 जनवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों लाइन्स को inaugurate किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *