Sun. Apr 14th, 2024

रविवार 28 मई को आईपीएल (IPL 2023) का फाइनल मुकाबला खेला जाना था। लेकिन तेज़ बारिश के कारण ये मुवाबला नहीं हो पाया। लेकिन सोमवार को रिजर्व डे होने के बाद आज ये मुकाबला होना है। इस मुकाबले के शुरू होते ही कई सारे रिकॉर्ड्स कायम होने हैं। बता दें कि फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होना है। एक तरफ यहां चेन्नई अभी तक 4 बार फाइनल जीत चुकी है, वहीं गुजरात टाइटंस पिछले सीजन का खिताब हासिल करने के बाद लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है।

ऐसे में ये मुकाबला देखना काफी दिलचस्प होगा। मुकाबला कोई भी जीते लेकिन चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान में आते ही इतिहास रचने वाले हैं। धोनी आईपीएल के इतिहास के पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है और ऐसा कर पाना कोई आसान काम नहीं। आपको बता दें कि वह अब तक 10 सीजन में फाइनल मुकाबला खेल चुके हैं और इस बार जैसे ही वह मैदान पर कदम रखेंगे तो वह अपना 11वां फाइनल मुकाबला भी खेल लेंगे।

बता दें कि अभी तक कोई भी खिलाड़ी इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया है। धोनी अपने साथ साथ अपने साथियों को भी इस मुकाम तक ले गए हैं। इस लिस्ट में दूसरा नाम सुरेश रैना का है, जिन्होंने धोनी की कप्तानी में आईपीएल के 8 फाइनल मैचों में जगह बनाई है। इनके अलावा इनके ही टीम के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन, ड्वेन ब्रॉवो और अंबाती रायडू ने इस लिस्ट में जगह हासिल की है।

धोनी ने सिर्फ एक बार राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खिताबी मैच खेला था। उसके बाद से वह लगातार चेन्नई के लिए खेलते आए हैं। अब तक चेन्नई के लिए वह 9 खिताबी मैच खेल चुके हैं और आज होने वाला मुकाबला उनका 10वां खिताबी मुकाबला होगा। वहीं, अगर वह इस मुकाबले में जीत हासिल कर पाते हैं तो वह अपनी कप्तानी में 5 ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे कप्तान बन जाएंगे। इसमें पहले स्थान पर रोहित शर्मा का नाम शामिल है। वह पहले ही ये खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *