Sun. Apr 21st, 2024

गुरुवार के दिन हुआ आईपीएल का 56वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स ने बड़ी ही आसानी से जीत लिया। शुरुआत में जब जोस बटलर रन आउट हुए तब ऐसा लगा कि शायद राजस्थान के रनों की रफ्तार धीमी हो जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। बटलर की कमी यशस्वी जायसवाल पूरी की और बटलर की कुर्बानी भी ज़ाया नहीं जाने दी। आपको बता दें कि बटलर ने अपना विकेट यशस्वी को बचाने के लिए दिया। अगर बटलर अपना फैसला बदल देते तो शायद राजस्थान को मैच जीतने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान के खिलाफ 150 का लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही ओवर में 26 रन जड़ दिए। तभी दूसरा ओवर फेंकने आए हर्षित राणा ने अपनी पहली तीन गेंदों पर बटलर और यशस्वी को बड़े शॉट मारने से रोक रखा, लेकिन चौथी गेंद उन्होंने बटलर को शॉर्ट ऑफ लेंथ फेंकी। इस गेंद पर बटलर ने एक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे।

ये गेंद उनके बल्ले के किनारे पर लगकर पैड पर लग गई और पॉइंट पर तैनात फील्डर के पास पहुंच गई। ऐसे में यशस्वी ने एक रन लेना चाहा और क्रीज से बाहर निकल गए। लेकिन बटलर केवल बॉल को ही देख रहे थे। जैसे ही बटलर ने देखा कि यशस्वी आधी पिच को भी क्रॉस कर चुके हैं तो उन्होंने भी नॉन स्ट्राइकर छोर की तरफ दौड़ लगा दी। ऐसा उन्होंने केवल इसलिए किया ताकि फॉर्म में चल रहे यशस्वी को आउट होने से बचा लें।

उन्होंने अपना काम तो कर दिया और यशस्वी ने भी उनकी ये कुर्बानी बेकार नहीं जाने दी। यशस्वी ने मैच को जीत तक पहुंचाया और 47 गेंदों पर नाबाद 98 रन ठोक दिए। हैरानी की बात ये है कि बटलर को इसका बड़ा नुकसान झेलना पड़ा। रन आउट के बाद नाखुशी जताने के लिए बटलर पर आईपीएल की ओर से जुर्माना लगाया गया। ये जुर्माना मैच फीस का 10 फीसदी है। यानी मैच के लिए जितनी भी फीस उनको मिलेगी उसमें से 10 फीसदी फीस काट दी जाएगी।

इस मामले पर आईपीएल की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया कि “बटलर को आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.2 के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। लेवल-1 के उल्लंघन पर मैच रैफरी का फैसला अंतिम होता है।” सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिग्गज क्रिकेटर जोस बटलर ने भी अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *