Sun. Apr 21st, 2024

टी-20 क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जहां बल्लेबाज़ हर गेंद पर सिर्फ बाउंड्रीज लगाने की कोशिश करता है। ये ही वजह है कि टी-20 में टीमें एक बड़ा लक्ष्य खड़ा करने में सफल रहती हैं। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि टी-20 इंटरनेशनल में कौन सी टीमें सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा करने में सफल रही हैं.? यकीनन अपने सोचा होगा और सभी का मानना होगा कि ऐसा कारनामा तो केवल ऑस्‍ट्रेलिया, भारत, वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड या फिर श्रीलंका जैसी टीमें ही कर सकती हैं।

हम आपको बता दें कि आपका सोचना पूरी तरह से गलत है। टी-20 इंटरनेशनल में का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर 278 रन हैं और ये स्कोर दो ऐसी टीमों ने खड़ा किया है, जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते। आपको जानकर हैरानी होगी कि टी-20 इंटरनेशनल सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा करने वाली टीम अफगानिस्‍तान और चेक रिपब्लिक है। इन दोनों ही टीमों ने 278 जैसा बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा किया है।

साल 2019 में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच में अफगानिस्‍तान ने 3 विकेटों के नुकसान पर 278 रन बनाए थे। इस मुकाबले में अफगानिस्‍तान की ओर से हजरतुल्‍लाह जाजई ने मात्र 62 गेंदों गेंदों में 162 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ओपनर हजरतुल्‍लाह जाजई और उस्‍मान गनी ने मिलकर पहले विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी की थी। बता दें कि अफगानिस्तान ने इस मैच को 84 रनों से जीत लिया था।

इसके बाद साल 2019 में ही ऐसा कारनामा कर दिखाया था चेक रिपब्लिक ने, तुर्की के खिलाफ खेले गए एक मैच में चेक रिपब्लिक ने 4 विकेटों के नुकसान पर 278 रन बना डाले थे। इस मुकाबले में टीम के ओर से सुदेश विक्रमसेकरा ने सबसे ज्यादा रन बनाए। सिर्फ 36 गेंदों में उन्होंने 104 रन ठोक डाले, जिसकी बदौलत एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में टीम को मदद मिली। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी तुर्की की टीम ने मात्र 21 रनों पर ही दम तोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *