Mon. Apr 15th, 2024
Morocco Football WC Hindi

फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप 2022 (Morocco Football WC Hindi) के ख़त्म होने के दिन अब नज़दीक आ गए हैं. 18 दिसम्बर को फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाना है. फाइनल अर्जेंटीना और फ़्रांस के बीच खेला जाएगा. अर्जेंटीना ने सेमी फाइनल में क्रोएशिया को हराया था जबकि फ़्रांस ने मोरक्को को हराया. अर्जेंटीना ने इसके पहले 1978 और 1986 में विश्व कप जीता है जबकि फ्रांस ने 1998 और 2018 में विश्व कप जीता था. फ़्रांस मौजूदा विश्व चैम्पियन है और वो अपने ख़िताब को बचाने के लिए अर्जेंटीना के ख़िलाफ़ खेलेगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो जो भी इस टूर्नामेंट को जीतेगा उसे 42 मिलियन डॉलर (क़रीब 350 करोड़ रुपए) की ईनामी रक़म मिलेगी. टूर्नामेंट के रनर अप को 30 मिलियन डॉलर (क़रीब 250 करोड़ रूपये) मिलेंगे. इस तरह से फाइनल में कुल 72 मिलियन डॉलर की ईनामी रक़म बाँटी जाएगी.

फाइनल से पहले तीसरे स्थान के लिए क्रोएशिया और मोरक्को के बीच मैच खेला गया. इस मैच को क्रोएशिया ने जीता, क्रोएशिया को तीसरा स्थान अर्जित करने के लिए 27 मिलियन डॉलर (223 करोड़ रूपये) मिलेंगे जबकि हारने वाली टीम मोरक्को को 25 मिलियन डॉलर(207 करोड़ रूपये) की रक़म मिलेगी.

क्वार्टर फाइनल तक पहुँचीं टीमों को 17 मिलियन डॉलर(140 करोड़ रुपए) मिलेंगे, यानी ब्राज़ील, नीदरलैंडस, पुर्तगाल और इंग्लैंड को 17-17 मिलियन डॉलर की रक़म मिलेगी. प्री-क्वार्टर तक का सफ़र तय करने वाली प्रत्येक टीम को 13 मिलियन डॉलर(107 करोड़ रुपए) मिलेंगे. प्री क्वार्टर तक का सफ़र करने वाली टीमें सेनेगल, the USA, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, स्पेन, जापान, स्विट्ज़रलैंड, और दक्षिण कोरिया हैं. Morocco Football WC Hindi

ग्रुप स्टेज तक का सफ़र करने वाली टीमों को 9-9 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रुपए) मिलेंगे . इसका अर्थ हुआ कि क़तर, वेल्स, ईरान, एक्वाडोर, मेक्सिको, डेनमार्क, तुनिशिया, सऊदी अरब, कनाडा, बेल्जियम, जर्मनी, कोस्टा रिका, सर्बिया, कैमरून, घाना, और उरुग्वे प्रत्येक को 9-9 मिलियन डॉलर की रक़म मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *