Mon. Apr 15th, 2024

क़तर में चल रहे फ़ीफ़ा फुटबॉल वर्ल्ड कप में आज तीसरा क्वार्टर फाइनल मैच पुर्तगाल और मोरक्को के बीच खेला गया. इस मैच के शुरू होने से पहले पुर्तगाल को फेवरिट माना जा रहा था लेकिन मोरक्को ने कुछ ही देर में इस भ्रम को तोड़ दिया. पुर्तगाली खिलाड़ी पूरे खेल में एक गोल के लिए तरस गए वहीं मोरक्को ने खेल के 42वें मिनट में गोल करके बढ़त बना ली. मोरक्को ने मैच का समय समाप्त होने के बाद तक अपनी 1-0 की बढ़त क़ायम रखी और जीत अपने नाम की.

इसके साथ ही मोरक्को पहला अफ़्रीकी और पहला अरब देश बन गया है जो फुटबॉल वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में पहुंचा है. मोरक्को की जीत का जश्न समूचे अरब जगत और पूरे अफ़्रीका में मनाया जा रहा है. राजनीतिक नक्शे में उत्तरी अफ़्रीका में पड़ने वाला मोरक्को अरबी भाषा बोलने वाला देश है. मोरक्को का सेमी फाइनल में मुक़ाबला चौथे क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से होगा. यह चौथा मुकाबला फ्रांस और इंग्लैंड के बीच देर रात 12.30 बजे से खेला जाएगा.

मैच में पुर्तगाल और मोरक्को के बीच शुरुआत से ही कड़ी टक्कर देखने को मिली. बॉल पजेशन हो या गोल के प्रयास की बात हो, हर मामले में दोनों टीमें एकदूसरे पर भारी पड़ती नजर आईं. मगर मैच का पहला गोल यूसुफ एन नेसरी ने 42वें मिनट में दागा था. यह गोल यह्या अतिअत-अल्लाह ने असिस्ट किया था. इसी गोल के दम पर मोरक्को ने मैच जीत लिया.

इस जीत के साथ ही मोरक्को ने इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से दर्ज करा लिया है. इससे पहले कैमरून ने 1990 और सेनेगल ने 2002 जबकि घाना ने 2010 में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन इनमें से कोई भी टीम उससे आगे नहीं बढ़ सकी थी. जबकि पुर्तगाल टीम दो बार (1966, 2006) ही टॉप-4 में पहुंची है. तीसरी बार पहुंचने का सपना टूट गया है. पुर्तगाली लोगों को एक तरफ़ क्रिस्टियानो रोनाल्डो से उम्मीद थी लेकिन एक बार फिर मैच की स्टार्टिंग इलेवन में उन्हें पुर्तगाली मैनेजर ने नहीं खिलाया.

हालांकि 52वें मिनट में रोनाल्डो को मैदान पर बुलाया गया. वह रूबेन नेवेस की जगह सब्सटिट्यूट के तौर पर मैदान में आए, लेकिन कोई खास कमाल नहीं दिखा सके. इस मैच में उतरने के साथ ही रोनाल्डो ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने सबसे ज्यादा 196 इंटरनेशनल मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की. अब रोनाल्डो इस रिकॉर्ड के मामले में कुवैत के बदेर अल मुतावा के बराबरी पर आ गए हैं.

मैच में पुर्तगाल और मोरक्को की स्टार्टिंग-11 पुर्तगाल टीम: डिएगो कोस्टा (गोलकीपर), पेपे (कप्तान), गोंजालो रामोस, डियोगो डालोट, ब्रूनो फर्नांडीस, रुबेन डियास, राफेल गुरेरो, बर्नार्डो सिल्वा, रूबेन नेवेस, ओटावियो और जोआओ फेलिक्स. मोरक्को टीम: यासीन बूनो, रोमेन साईस (कप्तान), अशरफ हकीमी, सोफियान अमराबत, जवाद अल यामिक, यह्या अतिअत-अल्लाह, अज्जेदीन औनाही, सलीम अमला, यूसुफ एन नेसरी, हकीम जियेच और सोफियान बौफाल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *