आज के दौर में अगर आधुनिक शहरों की लिस्ट तैयार की जाए तो उसमें सबसे पहले पायदान पर जो शहर रहेंगे उनमें दुबई का नाम ज़रूर रहेगा. दुबई संयुक्त अरब अमीरात का प्रमुख शहर है. कुछ लोग इसे दुनिया की राजधानी भी कहने लगे हैं. इसका कारण ये है कि दुबई में दुनिया के हर देश का व्यक्ति मिल जाएगा और सबसे आधुनिक मॉल, मीनारें वग़ैरा भी इसी शहर में आपको मिलेंगी.

दुबई की ही तरह पूरे संयुक्त अरब अमीरात में अच्छी सुविधाएँ मौजूद हैं. हम ये चर्चा क्यूँ कर रहे हैं ये भी आपको जल्द मालूम चलेगा. असल में हम बात करने जा रहे हैं पिछले हफ़्ते UAE में बिगड़े मौसम को लेकर. फुजैरा में ख़राब मौसम की वजह से भारी नुक़सान हुआ. कुछ लोगों की जान भी इसमें चली गई. असल में भारी बारिश और तूफ़ान की वजह से बाढ़ के हालात बन गए.

सड़कों तक पर पानी भर गया और कई जगह घरों में भी पानी घुस आया. अथॉरिटीज़ ने लेकिन इसको लेकर शानदार तरह से काम किया. सरकार ने हर संभव प्रयास किया और कोशिश की कि लोगों को जल्द जल्द सुकून दिया जाए. इमरजेंसी की टीमें भी तुरंत लोगों की मदद के लिए पहुँचीं. सोशल मीडिया पर लोगों ने तस्वीरें शेयर कीं कि किस तरह से पानी भर गया है.

परन्तु सरकार और प्राइवेट संस्थाओं के सहयोग से सब इतनी तेज़ी से ठीक कर लिया गया कि लोग सरकार और ऑथोरिटीज़ की तारीफ़ कर रहे हैं. एक वीडियो मैसेज में ब्रिगेडियर जनरल डॉक्टर अली सालेम अल तुनैजी कहते हैं कि जिन भी सड़कों पर बाढ़ का प्रकोप था उन्हें ठीक किया जा चुका है और अब सब कुछ नॉर्मल है. उन्होंने सरकार और प्राइवेट संस्थाओं का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि सड़कें ठीक होने से पहले सरकार की प्रायोरिटी थी कि लोगों की जान बचाई जाए. उन्होंने कहा कि अब सब कुछ ठीक है.

By admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.