क्रिकेट जगत में के खिलाड़ियों ने नए रिकॉर्ड कायम किए हैं। बड़े-बड़े रिकॉर्ड तोड़ कर के खिलाड़ी दुनिया भर में फेमस हो चुके हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई सीरीज का आखिरी वनडे मैच भी काफी दिलचस्प रहा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी की है।

खेल के मैदान में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत तो बहुत ही खराब रही। 16 रनों पर ही ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट गिर गए। इसके बाद जब क्रीज पर स्मिथ बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने मानर्स लाबुशेन के साथ मिलकर कमाल का प्रदर्शन किया। इन दोनों की जोड़ी ने मैदान पर 118 रन बनाए। यह कहना गलत नहीं होगा कि स्मिथ और लाबुशेन ने मिलकर टीम को अच्छी तरह से संभाल लिया। लाबुशेन ने 78 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली।

वही 2 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विराट कोहली की राह पर चलते हुए शतक लगाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे में स्मिथ ने 131 गेंदों पर 105 रनों की पारी खेली है। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और एक सिक्सर जड़ा। वनडे क्रिकेट में स्टीव स्मिथ ने अपना 12वां शतक पूरा किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गिरा कर 267 रन बनाए। जानकारी के लिए आपको बता दें कि वनडे में सबसे तेज 12 शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी के नाम है। इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर बाबर आजम और तीसरे पर हाशिम अमला आते हैं। अब ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी टीम स्मिथ ने सबसे तेज 12 शतक झड़ने के मामले में ब्रायन लारा और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पछाड़ दिया है। इस साल वर्ल्ड कप T20 खेला जाने वाला है। जिसके पहले क्रिकेट जगत में हलचल मची हुई है। हर खिलाड़ी जमकर वर्ल्ड कप के लिए प्रैक्टिस कर रहा है। स्इमिथ और मुहम्सीमद बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले गए रोड सेफ्टी T20 सीरीज के पहले मैच में इंडियालेजेंड्स ने अफ्रीका लेजेंड्स को करारी शिकस्त दी है।

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.