जयपुर: राजस्थान के लोकल चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिलने की ख़बर है. जयपुर की सांगानेर पंचायत समिति में कांग्रेस ने जमाया कब्जा. समिति के कुल 15 वार्ड में से कांग्रेस ने 9 और बीजेपी ने जीती 6 सीटें. पंचायतराज चुनाव जोधपुर जिले की ओसियां पंचायत समिति की सभी 23 सीटों के परिणाम घोषित हो गये हैं. यहां बीजेपी और कांग्रेस का पलड़ा बराबर रहा है.

ओसियां में 11 सीटों पर बीजेपी और 11 ही सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज कराई है. शेष दो सीटों में से 1 सीट पर आरएलपी का कब्जा हुआ है. राजस्थान पंचायतीराज चुनाव की चल रही मतगणना में कांग्रेस लगातार बीजेपी से बढ़त बनाये हुये है. वहीं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने भी पांच सीटों कब्जा जमाया है. वहीं अब तक 33 सीटें निर्दलीयों के खाते में जा चुकी हैं.

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव में कांग्रेस लगातार भाजपा से आगे चल रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह ज़िले जोधपुर समिति की कुल 387 सीटों पर हुये चुनाव में से 159 सीटों के परिणाम जारी हो चुके हैं. इनमें से 84 सीटों पर कांग्रेस ने जीत की दर्ज की है. जबकि बीजेपी अभी 57 सीटों पर ही जीत पायी है. अन्य क्षेत्रीय पार्टियों ने 12 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. 6 सीटें निर्दलीयों के खाते में गई हैं.

वहीं जोधपुर की आऊ पंचायत समिति में भी बीजेपी और कांग्रेस का पलटा बराबर-बराबर रहा है. आऊ पंचायत समिति की 15 सीटों में से 7 पर कांग्रेस और 7 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. यहां एक सीट पर निर्दलीय ने चुनाव मैदान जीता है. यहां अब सत्ता की चाबी निर्दलीय के हाथ में है. कांग्रेस की इस जीत से अशोक गहलोत का सिक्का और मज़बूत हो गया है. वहीं पार्टी में उनके विरोधियों के स्वर थोड़े शांत हो सकते हैं.

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.