Wed. Jul 17th, 2024
Mumbai Ahmadabad Bullet TrainMumbai Ahmadabad Bullet Train Project (Photo for representation only)

Mumbai Ahmadabad Bullet Train पिछले कुछ समय में देखा गया है कि इंडियन रेलवे अपना सिस्टम लगातार अपग्रेड करता चला जा रहा है। अब तक कई रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च कर दी गई है और अब देश में बुलेट ट्रेन लॉन्च होने की बारी है। रेलवे अपने इस प्रोजेक्ट पर भी तेज़ी से काम कर रहा है। जल्दी ही मुंबई-अहमदाबाद के बीच देश की सबसे तेज़ी बुलेट ट्रेन दौड़ेगी।

जानकारी के अनुसार इसका निर्माण बड़ी ही तेज़ी के साथ चल रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस बुलेट ट्रेन के निर्माण ने एक रिकॉर्ड भी बना लिया है और ये रिकॉर्ड है कम समय में लंबा वायडक्‍ट बनाने का। इसके साथ ही इसके स्टेशनों के निर्माण का काम भी बड़ी ही तेज़ी के साथ चल रहा है। नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 60 किमी के वायडक्‍ट का निर्माण हो चुका है।

हैरान करने वाली बात ये है कि सिर्फ सात महीने में 50 किमी वायडक्‍ट तैयार किया जा चुका है। ये तेज़ी से निर्माण का एक बड़ा रिकॉर्ड है। बता दें कि पिछले साल अक्‍तूबर तक केवल 10 किमी वायडक्‍ट बनाया गया था और अब मई तक 60 किमी के वायडक्‍ट का निर्माण हो चुका है। इसके साथ ही आपको बता दें कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन द्वारा ये पहला ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसमें मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है।

गौरतलब हैं कि बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटे होगी क्योंकि इसके इंजन को 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड के हिसाब से बनाया गया है। बुलेट ट्रेन से अहमदाबाद से मुंबई के बीच का सफर 2 घंटे 7 मिनट में पूरा हो जाएगा। जबकि मौजूदा समय में ये सफर ट्रेन से 6 घंटों में पूरा किया जाता है। इससे लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा। Mumbai Ahmadabad Bullet Train

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *