Wed. Jul 17th, 2024

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज़ हो गई हैं। सभी दल राज्य में अपनी पकड़ बनाने के लिए जुट गए हैं। लेकिन इस बीच मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को एक बड़ी मुसीबत पेश आई है। मिली जानकारी के अनुसार इस बार चुनावी मैदान में उम्मीद से भी ज्यादा उम्मीदवार उतर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 2,613 उम्मीदवार मैदान में उतरने वाले हैं। जबकि सेट केवल 224 ही हैं। इन उम्मीदवारों में 2,427 पुरुष, 184 महिलाएं और 2 अन्य उम्मीदवार हैं।

इस खबर की सूचना कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मिली है। 224 सदस्यीय विधानसभा में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के सामने एक बड़ी चुनौती ये हैं कि वह इतने भारी संख्या में खड़े उम्मीदवारों के सामने मत प्राप्त करें। जब इतने भारी संख्या में उम्मीदवार मौजूद हैं तो वोटों का कटना तय है, देखने होगा कि दल किस तरह से जानता को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने कहा कि 685 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) से ताल्लुक रखते हैं, जबकि 918 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। भाजपा की ओर से 224 उम्मीदवार मैदान में उतारे गए हैं और कांग्रेस ने अपने 223 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। चुनाव 10 मई को होने हैं, सभी दल इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार 13 मई को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। देखना होगा कि 2,613 उम्मीदवारों में से कौन बाजी मारता है। गौरतलब हैं कि 16 निर्वाचन क्षेत्रों में 15 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। जिसके कारण इन क्षेत्रों में चुनाव के लिए दो बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *