झारखण्ड विधानसभा चुनाव को लेकर आज वोटों की गिनती की जा रही है. अब तक जो रूझान आ रहे हैं उसमें भाजपा को बड़ा झटका लगता हुआ दिख रहा है. भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव से पहले बड़े बड़े दावे किए थे लेकिन पार्टी बुरी तरह पिछड़ती दिख रही है. झारखण्ड मुक्ति मोर्चा+कांग्रेस+राजद गठबंधन ने बढ़त बनाई हुई है. इस समय जो चुनाव आयोग की वेबसाइट पर हमें दिख रहा है उसके मुताबिक़ भाजपा महज़ 17 सीटों पर आगे है.

वहीँ दूसरी ओर कांग्रेस 7, राजद 3 और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा 13 सीटों पर आगे है और जबकि बसपा दो सीटों पर आगे है, सीपीआई (माले) भी एक सीट पर आगे है.AJSU पार्टी भी दो सीटों पर आगे है.चुनाव आयोग की साईट पर अब तक 46 सीटों के रूझान आये हैं. वहीँ समाचार चैनल की बात करें तो एबीपी न्यूज़ ने के मुताबिक़ 41 सीटों पर कांग्रेस गठबंधन आगे है जबकि भाजपा महज़ 29 सीटों तक ही पहुँच रही है.

81 सीटों की विधानसभा में 41 सीटों पर बहुमत है. उल्लेखनीय है कि झारखण्ड में कांग्रेस, राजद, झारखण्ड मुक्ति मोर्चा और सीपीआई(माले) गठबंधन में हैं. हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा में हुए चुनाव में भाजपा को उम्मीद के मुताबिक़ कामयाबी नहीं मिली थी और महाराष्ट्र में भाजपा जहाँ सरकार बनाने की पूरी तैयारी कर चुकी थी लेकिन नहीं बना पायी.

आपको बता दें कि झारखण्ड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राहुल गांधी, भाजपा की ओर से नरेंद्र मोदी जैसे वरिष्ठ नेताओं ने रैलियाँ की थीं. इस चुनाव को बहुत अहम् माना जा रहा है क्यूँकि ये एक ऐसे समय में हो रहा है जब देश भर में केंद्र की मोदी सरकार के ख़िलाफ़ छात्र आन्दोलन पर हैं. छात्रों और युवाओं का ये आन्दोलन CAA और NRC के ख़िलाफ़ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *