नई दिल्ली: जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में नागरिकता संशोधन अधिनियम और NRC के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त प्रोटेस्ट हो रहा है. इस प्रोटेस्ट में बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया है. इसमें विश्विद्यालय की छात्राओं ने भी जमकर भाग लिया है. प्रशासन ने प्रोटेस्ट को कम करने के मक़सद से कई फ़ैसले लिए हैं. प्रशासन ने छुट्टियाँ घोषित कर दी हैं जिससे कि लड़के-लड़कियाँ जमा न हो पाएँ. कल हुए विरोध प्रदर्शन ने अचानक ही हिं’सक रूप ले लिया, इसमें कई छात्र घायल हुए जबकि कुछ पुलिस कर्मियों को भी चोटें आयीं.

कल हुए प्रोटेस्ट में दोनों पक्षों की ओर से पत्थरबाज़ी हुई. पुलिस ने आँसू गैस के गोले भी छोड़े, लाठियाँ भी चलाईं. पुलिस ने बड़ी संख्या में छात्रों को हिरासत में लिया है. अब इसको लेकर पूरे देश से लोग अपनी बात रख रहे हैं. सोशल मीडिया पर बॉलीवुड से जुड़े भी कुछ लोगों ने अपनी प्रतिक्रया दी है. राँझना फ़िल्म से मशहूर होने वाले फ़िल्म अभिनेता ज़ीशान अय्यूब ने भी अपनी बात रखी है.

उन्होंने छात्रों के प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि वो भी जल्द ही जामिया के छात्रों के साथ जुड़ेंगे. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि असम से वीडियो नहीं आ पा रहे हैं लेकिन दिल्ली में अगर ये हाल है तो असम की क्या बात करें.उन्होंने कहा,”जामिया के दोस्तों, लड़ाई जारी रखना, जल्द मैं भी आऊँगा साथ जुड़ने.”

जानकारी के लिए बता दें कि नार्थ-ईस्ट के अधिकतर राज्यों में CAB के विरुद्ध आन्दोलन हो रहा है. असम में आन्दोलन पहले दिन बेहद हिंसक हो गया था. इसमें दो प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की ख़बर है. जान की हानि न हो इसको लेकर असम के प्रदर्शनकारियों ने फ़ैसला किया है कि वो आने वाले कुछ दिन रात में प्रदर्शन नहीं करेंगे और ये सिर्फ़ दिन में होगा. असम में सरकार ने इन्टरनेट पूरी तरह से बंद कर दिया है जिसकी वजह से प्रदर्शन के वीडियो नहीं पहुँच पा रहे हैं. सरकार ने कहा है कि उसने इस क़दम को सुरक्षा की दृष्टि से उठाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *