कोरोना वाय’रस के कह’र से दुनियाभर के कई देश बुरी तरह से प्रभावित हैं, ईरान भी उन्हीं देशों में से एक देश है जहां कोरोना वाय’रस अपने पैर जमा रहा है। वहीं काम के सिलसिले से गए भारत के दो निवासी ईरान में फंसकर रह गए हैं। इस जान’लेवा वाय’रस के कार’ण ईरान के सभी नागरिक उड्डयन मार्ग बंद कर दिए गए हैं। जिसकी वजह से वह लोग ईरान से बाहर नहीं आ पा रहे हैं। ईरान में फंसे वह दो लोग, अरविंद जाधव तथा वेदांत कदम मुंबई के रहने वाले हैं।

अभी ईरान की राजधानी तेहरान में ही यह फंसे हुए हैं, और उन्होंने भारत सरकार से उन्हें जल्द से जल्द बचाने की अपील की है। तेहरान के जिस होटल में अरविंद जाधव और वेदांत कदम ठहरे हुए हैं, वह भी जल्द ही बंद किया जा सकता है। क्यूंकि होटल के 250 कमरों में से 8 कमरों में ही मेहमान हैं। भारत के दोनों निवासी अपने परिवा’र से व्हॉट्सऐप द्वारा संपर्क बनाए हुए हैं। और भारत सरकार से जल्द से जल्द मदद करने की गु’हार लगा रहे हैं।

Corona Virus In Iran

ईरान के स्वास्थ्य मंत्री के सलाहकार अलिरेज़ा वहाबज़ादेह ने कहा कि “ईरान में नोवेल कोरोना वाय’रस की वजह से मरने वालों की तादाद 354 हो गई है, क्योंकि बुधवा’र को एक ही दिन में देश में कोरोना वाय’रस की वजह से 63 लोगों की मौ’त हुई…” कोरोना वाय’रस को फैलने से रोकने के लिए ईरान सरकार भी बहुत से उपाय कर रही है। सरकार ने स्कूल, यूनिवर्सिटियां बंद करने के साथ साथ सांस्कृतिक एवं खेल से जुड़े कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है।

बुधवा’र तक कोरोना वाय’रस के दुनियाभर में 1,20,000 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। और इससे 4,300 से ज़्यादा लोगों की मौ’त हो चुकी है। भारत में कोरोना वाय’रस के मामलों की संख्या बढ़कर 73 पहुंच गई है। बता दें कि भारत में भी वाय’रस के कार’ण स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *