नई दिल्ली: पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ मुहम्मद शमी को लेकर कई ऐसी ख़बरें आयीं जिसके बाद ऐसा लगा कि शायद उन पर बोर्ड कार्यवाई करे.असल में उनकी पत्नी हसीन जहाँ ने उन पर घरेलु हिंसा जैसे गं’भीर आ’रोप लगाए थे जिसके बाद कोलकाता की एक अदालत ने उनके ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी का वारंट जारी कर दिया. असल में हसीन जहाँ और शमी के बीच मतभेद लम्बे समय से हैं और दोनों ही मीडिया में आकर अपना-अपना पक्ष पहले भी रख चुके हैं.

हसीन जहाँ ने कई बार ये भी कहा है कि शमी पर बोर्ड को कार्यवाई करनी चाहिए लेकिन अभी तक ऐसी कोई भी बात हुई नहीं है. इस बीच भारतीय चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ़्रीका के लिए टीम की घो’षणा कर दी है. यहाँ 2 मैचों की टेस्ट क्रिकेट सिरीज़ होनी है. इसमें केएल राहुल को बाहर कर दिया गया है और उनके स्थान पर युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल को टीम में लिया गया है.

पिछले कुछ दिनों में शमी के ख़िलाफ़ मीडिया में कई ख़बरें आयीं लेकिन इसका शायद ही कोई असर चयनसमिति पर पड़ा है. यही कारण है कि दक्षिण अफ़्रीकी दौरे के लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया है. टीम का चयन हो जाने के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘‘हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने का मौका देना चाहते हैं।’’

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में होगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा। ध्यान देने योग्य बात ये है कि केएल राहुल के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी बाहर रखा गया है. कुमार के बारे में बताया गया है कि वो पूरी तरह फिट नहीं हैं.

शमी के अलावा टीम में जसप्रीत बुम्राह और इशांत शर्मा भी शामिल हैं. दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.