Wed. Jul 17th, 2024

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का हर एक मैच काफी दिलचस्प रहा है। इस सीजन में ऐसे कारनामे हुए हैं, जिसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी। जैसा कि मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचना। शुरुआती मुकाबलों में मुंबई का प्रदर्शन काफी खराब रहा, जिसके बाद मुंबई के फैंस ऐसा सोचने पर मजबूर हो गए थे कि वह इस बार भी लीग से बाहर हो जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। टीम ने बेहतरीन वापसी की ओर सबको हैरान हर दिया।

टीम की लीग में वापसी में करवाने में कुछ खिलाड़ियों का बहुत ही अहम किरदार रहा है। शुरुआत के 2 मैच मुंबई बुरी तरह हार गई। लेकिन फिर धीरे धीरे टूर्नामेंट में पकड़ बनाती चली गई। मुंबई ने लगातार शानदार प्रदर्शन कर प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई और इसमें सबसे ज्यादा योगदान रहा है, युवा खिलाड़ियों का। आकाश मधवाल, अरशद खान और अर्जुन तेंदुलकर जैसे युवा गेंदबाजों ने बुमराह-आर्चर की कमी बिलकुल महसूस नहीं होनी दी।

अनुभवी गेंदबाजों के न होने का भी कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ा। क्योंकि इन युवाओं ने पूरी तरह से गेंदबाजी में अपनी पकड़ बनाए रखी। आकाश मधवाल ने पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाप मैच में 4 विकेट और फिर LSG के खिलाफ पिछले मुकाबले में 5 विकेट लेकर खुद को एक बेहतरीन गेंदबाज साबित कर दिया है और सबको ये यकीन भी दिला दिया है कि वह किसी से कम नहीं हैं।

युवा गेंदबाजों के साथ साथ युवा बल्लेबाजों ने भी इस सीजन अपना कमाल दिखाया। जहां शुरुआती मुकाबलों में रोहित शर्मा, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव जैसे अनुभवी बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे। उस समय तिलक वर्मा और नेहल वढेरा जैसे युवाओं ने टीम के लिए रन बनाए और टीम की जीत के लिए अहम किरदार निभाया। हालांकि बाद में सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने लगे। सूर्यकुमार की वापसी भी मुंबई की सफलता का बड़ा कारण बनी।

शुरुआती मुकाबलों में सूर्यकुमार का बल्ला खामोश रहा। लेकिन जब उनका बल्ला चलना शुरू हुआ तो सब देखते ही रह गए। उन्होंने 10 पारियों में 4 अर्धशतऔर एक शतक जड़ा डाला। इन सभी के अलावा कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने भी मुंबई के लिए अहम भूमिका निभाई। जहां कैमरन ग्रीन ने टीम को एक अच्छी शुरुआत देने का काम किया। वहीं, टिम डेविड मुंबई के लिए बेस्ट फिनिशर साबित हुए। टिम डेविड ने कई मुकाबलों को अकेले दम पर जीताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *