हद से ज़्यादा अमीर हैं ये 5 भारतीय मु’सलमान, पहले नम्बर वाला है बेशु’मार दौलत का मालिक..

भारत को शांतिप्रिय और अमीर देशो की गिनती में शामिल किया जाता है. यहाँ ऐसे बहुत से बिसनेस मैन हैं जो कमाई के मामले में दुनिया के टॉप लोगों में शामिल हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं हिंदुस्तान के 5 सबसे ज़्यादा पैसे वाले मुस’लमान लोगों के बारे में. आइये जानते हैं इनके बारे में-

5. हाबिल खोराकीवाला

हाबिल खोराकीवाला हिंदुस्तान के सबसे अमीर मुसल’मानो की लिस्ट में नंबर 5 पर आते हैं. ये एक भारतीय मेडिकल कंपनी के मालिक हैं जिसका नाम है Wockhardt| ये भी भारत की जानी मानी और मशहूर हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद सफलता हांसिल की है. फ़ोर्ब्स के हिसाब से इनकी की कुल संपत्ति लगभग 640 मिलियन डॉलर है. अगर हम इसको हिन्दुस्तानी रुपए में कहे तो लगभग 48,45,57,12,000 रूपये होती है.

4. डॉक्टर आज़ाद मूपेन
डॉक्टर आज़ाद मूपेणभारत के सबसे अमीर मुस्लिम की लिस्ट में जो शख्स नंबर 4 पर आते हैं उनका नाम है डॉक्टर आज़ाद मूपेण. ये एक मेडिकल कंपनी के मालिक हैं. आपको बता दें की डॉक्टर आज़ाद सन 2010 में प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड से सम्मानित किया गया है और सन 2011 में इनको पद्मा श्री अवार्ड से नवाज़ा गया है. विकिपीडिया के हिसाब से इनकी कुल संपत्ति लगभग 1.5 बिलियन डॉलर है| अगर हम इसको हिन्दुस्तानी रुपए में कहे तो लगभग 1,13,63,55,75,000 INR है.

3. युसूफ हमीद
युसूफ हमीदयुसूफ ख्वाजा हमीद हिन्दुस्तान की जानी मानी हस्तियों में से एक हैं. आपने दवाई बनाने वाली कंपनी सिप्ला (Cipla) का नाम तो सुना ही होगा | आपको बता दें की युसूफ हामिद इसी कंपनी के मालिक हैं. ये एक कामयाब भारतीय वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं| विकिपीडिया के हिसाब से इनकी कुल संपत्ति लगभग 1.5 बिलियन डॉलर है. अगर हम इसको हिन्दुस्तानी रुपए में कहे तो लगभग 1,13,63,55,75,000 INR है.

2. M.A. युसूफ अली

M.A. युसूफ अलीयुसूफ अली अब्दुल कदर एक विदेशी कंपनी के मालिक हैं जिसका नाम है लूलू ग्रुप इंटरनेशनल. इसके साथ साथ ही इनके और भी बहुत सारे कामों में पैसे लगे हुए हैं जैसे की फ़ेडरल बैंक कचिन एयरपोर्ट आदि. विकिपीडिया के हिसाब से युसूफ साहब की कुल संपत्ति लगभग 4.42 बिलियन डॉलर है. अगर हम इसको हिन्दुस्तानी रुपए में कहे तो लगभग 3,34,69,14,61,000 INR है.

1. अज़ीम हाशिम प्रेमजी
सबसे अमीर मुस्लिम भारतीयआप में से कुछ ही लोग होंगे जिन्होंने जाने माने अज़ीम प्रेमजी का नाम नहीं सुना होगा. अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते हैं की अज़ीम प्रेमजी भारत की एक टेक कंपनी के मालिक हैं जिसका नाम है विप्रो (Wipro). अज़ीम प्रेमजी भारत के सबसे अमीर मुसलमानो की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. विकिपीडिया के हिसाब से इनकी कुल संपत्ति लगभग 7.2 बिलियन डॉलर है. अगर हम इसको हिन्दुस्तानी रुपए में कहे तो लगभग 5,29,91,43,50,000 रूपये है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.