Wed. Jul 17th, 2024

भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvaneshvar Kumar) भारतीय क्रिकेट टीम के एक इस गेंदबाज रह चुके हैं। जिन्होंने बहुत ही कम समय में क्रिकेट में अपनी बड़ी पहचान हासिल करली थी। जैसे जैसे उनका एक्सपीरियंस बढ़ता गया उनकी पहचान भी बढ़ती गई। लेकिन पिछले कुछ समय से वह खुद को साबित नहीं कर पाए है। जिस तरह से वह प्रदर्शन कर रहे हैं उसको देख लग ही नहीं रहा कि वह वही भुवनेश्‍वर कुमार है, जिनके आगे बड़े बड़े बल्लेबाज कोई भी शॉट खेलने से पहले कई बार सोचते थे। IPL

सोमवार को खेले गए आईपीएल के 62वें मुकाबले में भुवनेश्‍वर ने खुद को फिर एक बार साबित कर दिखाया है। भुवनेश्‍वर ने गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के खिलाफ 5 विकेट लेकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है और अपना पुराना वाला रूप भी दिखाया है। इस मुकाबले में GT के बल्लेबाज़ जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, उसको देख लग रहा था कि वह 200 का आंकड़ा भी पार कर देंगे। लेकिन भुवनेश्‍वर ने अपनी गेंदबाजी के दम पर उनको ऐसा करने से रोक दिया।

इस मैच में उन्होंने 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इन पांच विकेटों को लेने के बाद भुवनेश्‍वर ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल में भुवनेश्‍वर ने दूसरी बार पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं। ये कारनामा आज तक अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, जहीर खान जैसे दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर पाए हैं। इसके साथ ही भुवनेश्‍वर ने एक और बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

साल 2023 को बात करें तो आईपीएल के इस सीजन में 5 विकेट सिर्फ दो ही गेंदबाज ले पाए हैं। इनमें पहला नाम मार्क वुड का है और दूसरा नाम भुवनेश्‍वर कुमार का है। मार्क वुड ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। जबकि भुवनेश्‍वर कुमार ने 30 रन देकर पांच विकेट चटकाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *