मुम्बई: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ सलमान बट्ट ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के पक्ष में बयान दिया है. उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान के एक बयान की आलोचना की है. वान ने हाल ही में कहा था कि अगर (केन) विलियम्सन भारत से होते तो दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ खिलाड़ी होते. लेकिन वह कोहली की बराबरी नहीं कर पाएंगे, क्योंकि इंस्टाग्राम पर उनके 100 मिलियन फॉलोअर्स नहीं हैं.

पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज़ रह चुके बट्ट को ये बात बिलकुल पसंद नहीं आयी है. उन्होंने इस टिपण्णी की आलोचना की और कहा कि बतौर बल्लेबाज विराट कोहली के आंकड़े किसी भी दूसरे खिलाड़ी से कहीं अधिक बेहतर हैं. केन विलियम्सन के साथ उनकी तुलना करना सही नहीं है. बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “विराट कोहली एक ऐसे देश से हैं, जहां की आबादी बहुत ज्यादा है. जाहिर है उनके प्रशंसकों की संख्या भी ज्यादा होगी. इसके अलावा उनका प्रदर्शन भी बेहतर है. विराट 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं.”

उन्होंने कहा,”इस एरा का कोई अन्य बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं हैं. विराट का लंबे समय तक बल्लेबाजी रैंकिंग में वर्चस्व रहा है, क्योंकि उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है. इसलिए मुझे समझ में नहीं आता कि तुलना करने की क्या और कहां जरूरत है.” सलमान ने माइकल वॉन के व्यक्तिगत क्रिकेट रिकॉर्ड पर कहा कि दोनों की तुलना करने वाले माइकल वॉन इंग्लैंड के लिए एक शानदार कप्तान थे और वह एक अच्छे टेस्ट बल्लेबाज थे, लेकिन वॉन ने वनडे में कभी एक भी शतक नहीं बनाया.

उन्हें ऐसी बातें कहने की आदत है, जिससे विवाद पैदा होता है. वॉन भारतीय बल्लेबाजों और आईपीएल को लेकर पहले भी विवादास्पद बात कहते रहे हैं. सलमान बट ने कहा, “केन विलियम्सन भी बड़े खिलाड़ी में से एक हैं. वह टॉप क्लास बल्लेबाज हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है. विलियमसन कप्तानी के मामले में अंक ले सकते हैं, लेकिन वॉन कप्तानी पर चर्चा नहीं की है.’

उन्होंने कहा कि कोहली के आंकड़े और प्रदर्शन बेहतरी होने की गवाही देते हैं. उन्होंने भारत को कई मैच जिताए हैं. जब से दोनों खेल रहे हैं, कोई भी कोहली जैसा नहीं रहा है. इसलिए वॉन ने जो कहा है, वह अप्रासंगिक है.’ माइकल वॉन ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को एशेज सीरीज का खिताब दिलाया है.

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.