दो दिन बाद काबुल में फिर ध’माका, इस बार अमरीकी सेना की…

काबुल. ख़बर है कि अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार के रोज़ दो बम विस्फोट के बाद रविवार को एक बार फिर ध’माके की ख़बर है. अफ़ग़ान मीडिया ने इस ध’माके के बारे में कहा है कि इससे जो ध्वनि उत्पन्न हुई वो काफी दूर तक सुनी गई. समाचार एजेंसी रायटर्स को अमरीकी अधिकारीयों ने बताया है कि ISIS के संदिग्ध आतंकियों को निशाना बनाने के लिए एयरस्ट्राइक की गई है.


ये एयरस्ट्राइक किसी घर से की गई है. इस हमले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें दिख रहा है कि एक घर से धुआं उठ रहा है. उल्लेखनीय है कि रविवार की सुबह अमरीकी सैन्य कमांडर ने कहा था कि काबुल एअरपोर्ट पर 24 से 36 घंटे के भीतर एक और आतंकी हमला हो सकता है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने खुफिया जानकारी के आधार पर चेतावनी देते हुए कहा था कि अमेरिकी नागरिकों को इस वक्त एयरपोर्ट और उसके सभी गेटों की ओर जाने से बचना चाहिए. इस चेतावनी में खासतौर से दक्षिण (एयरपोर्ट सर्किल) गेट और एयरपोर्ट के उत्तरपश्चिम की ओर पंजशीर पेट्रोल स्टेशन के समीप वाले गेट का जिक्र किया गया है. उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले ही काबुल में आतंकी हमला हुआ था.

एक के बाद एक हुए इन ध’माकों में 169 से अधिक अफ़ग़ान नागरिकों की जान चली गई थी जबकि 13 अमरीकी सैनिकों की भी जान इसमें चली गई थी.इसके बाद से ही एअरपोर्ट और आस पास की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. आपको बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के क़ब्ज़े के बाद अमरीका और उसके मित्र राष्ट्र अपने साथियों को अफ़ग़ानिस्तान से निकालने में लगे हैं. एअरपोर्ट अभी भी अमरीकी सेना के क़ब्ज़े में है. अमरीका और तालिबान के बीच हुए समझौते के मुताबिक़ अमरीका 31 अगस्त तक काबुल एअरपोर्ट भी छोड़ देगा.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.