नई दिल्ली: भारत सरकार लोगों के लिए पांच लाख रुपये जीतने के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आई है। इन पांच लाख रुपयों को जीतने के लिए भारत सरकार ने एक प्रतियोगिता शुरू की है। जो लोग पांच लाख रूपये की र’कम को जीतना चाहते हैं उन्हें इस प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद प्रतियोगिता को जीतना होगा। जीतने वाले प्रतियोगियों को ये इनामी राशि दी जायेगी।

भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन और संयुक्त राष्ट्र SDG के समर्थन में, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने इन्वेस्ट इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और AGNIi के साथ मिलकर एक “ग्रैंड वाटर सेविंग चैलेंज” शुरू किया है। इस कॉन्टेस्ट को जीतने के लिए भारतीय शौचालय के लिए एक इनोवेटिव फ्लश सिस्टम बनाना होगा। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य शौचालय की साफ सफाई के साथ सेव वॉटर पर ध्यान देना है।

किसी भी इंसान के जीवन मे उसके स्वास्थ्य पर स्वच्छता का प्र’भाव सीधे पड़ता हैं। इस क्रिएटिव और नए आइडिया से स्वच्छता पर ध्यान दिया जा सकता है। दूसरी तरफ पानी के दु’रुपयोग को भी कम किया जा सकता है। सेव वाटर इस समय की सबसे बड़ी मांग है क्योंकि देश के कई राज्यों में भूजल स्तर बिल्कुल नीचे चला गया है। पानी भविष्य की सबसे बड़ी चिं’ता है।

लोगों को इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपको https://www.startupindia.gov.in/content/sih/en/ams-application/challenge.html?applicationId=6050cc03e4b03f92cbc8c95e इस लिंक पर जाना होगा। इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने की अं’तिम तारिख़ 25 जून है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को 25 जून 2021 तक अपने बनाए हुए मॉडल को जमा करना होगा। पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगी या टीम को 5 लाख रुपये की इनामी राशि मिलेगी। वहीं, दूसरा स्थान मिलने वाले व्यक्ति या टीम को 2.50 लाख रुपये का प्राइज़ दिया जायेगा।

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.