दिसपुर: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुना’व के लिए वोटों की गिनती जारी है। असम राज्य में 126 विधानसभा सीटों के लिए मतदा’न किया गया। शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुमत के आकड़े से आगे निकलती हुई दिख रही है।रुझानों में बीजेपी गठबंधन 77 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाला गठबंधन 48 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस 31 सीटों पर आगे हैं और 16 सीटों पर AIUDF आगे हैं. सर्बानंद सोनोवाल माजुली से आगे चल रहे हैं।

वहीं, हिमंता बिस्वा सरमा जालुकबारी से आगे चल रहे हैं। रुझानों में बीजेपी को अच्छी बढ़त मिलने पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ख़ुश होकर ये विश्वास जताया है कि असम में बीजेपी की गठबंधन की सरकार बनेगी। सोनोवाल ने कहा, “लोगों ने हमें आशीर्वाद दिया है। हम पक्के तौर पर कह सकते हैं कि भाजपा असम में सरकार बनाएगी.

हम अपने साझेदार अगप और यूपीपीएल के साथ सत्ता में वापस आ रहे हैं।”असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं। जबकि पूर्वोत्तर में बीजेपी के दिग्गज नेता और स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा जालुकबारी से बढ़त पर है। वहीं, विपक्ष के नेता और नाजिरा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार देबब्रत साइकिया पीछे चल रहे हैं।

गोहपुर से कांग्रेस के रिपुन बोरा पीछे चल रहे हैं जबकि सामागुड़ी से कांग्रेस के रकीबुल हुसैन आगे चल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले महाजोत गठबंध’न में सहयोगी दल बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट इस चुनाव में 12 सीटों पर ल’ड़ रही है। लेकिन वह इन सभी 12 सीटों पर पीछे चल रही है।

बता दें कि रुझानों में असम में बीजेपी की सत्ता में वापसी करती हुई लग रही है। असम में फिलहाल भाजपा की सरकार है। पिछली बार साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के खाते में 126 में से 86 सीट आई थीं। कांग्रेस को 26 सीटों पर ही जीत से संतो’ष करना पड़ा था।

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.