मुम्बई: भारत के क्रिकेट बोर्ड ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि इन्डियन प्रीमियर लीग के बाक़ी मैच खेले जाएँगे. क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट को फॉलो करने वालों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है. बीसीसीआई ने शनिवार को हुई स्पेशल जनरल मीटिंग(एसजीएम) में आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को यूएई में कराने के फैसले पर मुहर लगा दी. इस सिलसिले में BCCI के उपाध्यक्ष के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने जानकारी दी.

ये फ़ैसला इसलिए भी किया जा रहा है क्यूँकि सितम्बर और अक्टूबर में भारत का मौसम अच्छा नहीं रहता और BCCI नहीं चाहता कि अब खेल में कोई और रुकावट हो. दुबई को दुनिया का अन्तराष्ट्रीय शहर माना जाता है. दुबई में हर तरह की सुविधाएं भी मौजूद हैं और ये भारत से दूर भी नहीं है. गौरतलब है कि बायो बबल में कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 4 मई को बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को अनिश्चितकाल समय के लिए स्थगित कर दिया था।

आपको बता दें कि इस मीटिंग से पहले बोर्ड ने ये संकेत दे दिए थे आईपीएल के बचे हुए मैच दुबई में खेले जा सकते हैं. कुल 31 मैच अभी भी बचे हैं. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि टूर्नामेंट के बाकी बचे हुए मैचों को 3 हफ्ते में खत्म कराया जाएगा, जिसमें 10 डबल हेडर मुकाबले भी शामिल हैं। अधिकारी ने कहा,”लीग के शुरू होने की तारीख स्टेकहोल्डर को 18 से 20 सितंबर बताई गई है। 18 सितंबर शनिवार है, वहीं 19 सितंबर रविवार है। लिहाजा, बोर्ड लीग को इन्हीं तारीख से शुरू करना चाहेगा। इसी तरह फाइनल 9 या 10 अक्टूबर को हो सकता है।”

बीसीसीआई ने इस बैठक में यह भी तय किया है कि वह आईसीसी से टी-20 वर्ल्ड को लेकर कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए इंतजार करने को कहेगी। आईसीसी की बैठक एक जून को होने वाली है। इसके अलावा घरेलू खिलाड़ियों को भुगतान के मुद्दे पर एसजीएम में कोई चर्चा नहीं की गई।

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.