610 विकेट लेने वाले ज़हीर ने जब दिया सागरिका को दिल, दो-दो वर्ल्ड कप में..

क्रिकेट की दुनिया के आसमान पर यूँ तो कई सितारों ने अपनी रौशनी बिखेरी है लेकिन कुछ ऐसे हैं जो क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी चमक रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम है ज़हीर ख़ान का, ज़हीर ने अपनी घा’तक गेंदबाज़ी से अच्छे अच्छे बल्लेबाज़ों को चक’मा दिया। उन्होंने भारत को कई अहम मुक़ा’बलों में जीत दिलाई। उनके योगदान को हम इसी तरह से समझ सकते हैं कि उन्होंने भारत को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई।

उन्हें गेंदबाज़ी का सचिन भी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि आज के गेंदबाज़ों ने भी उनसे बहुत कुछ सीखा है। ज़हीर जब टीम में थे तो उस समय के कप्तान धोनी उनसे सलाह लिया करते थे। ज़हीर की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत ही भारत 2003 एकदिवसीय वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँचा था और 2011 में तो उन्होंने ऐसा कमाल दिखाया कि भारत वर्ल्ड कप जीत गया।

Zaheer Khan- Sagarika Ghatge

2007 में जब भारतीय टीम कुछ ख़ास कमाल विश्व कप में नहीं कर सकी थी तब भी भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट ज़हीर ने ही लिए थे। ज़हीर इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी सफल गेंदबाज़ थे। वो भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज़ों में से एक माने जाते हैं। ज़हीर ने 610 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए. इसमें टेस्ट में 311, वनडे में 282 और टी-20 में 17 विकेट शामिल हैं.

ज़हीर ख़ान का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को हुआ था. उनकी शादी सागरिका घाटगे से हुई है. आपको बता दें कि सागरिका फ़िल्मों में अभिनय कर चुकी हैं. उन्होंने ‘चक दे इण्डिया’ जैसी मशहूर फ़िल्म से पहचान हासिल की थी. ज़हीर ख़ान और सागरिका ने सन 2017 में शादी की है. ज़हीर अपनी निजी ज़िन्दगी में कभी किसी ऐसे विवाद में नहीं फँसे हैं जिसको लेकर उन्हें शर्मिंदा होना पड़े. ज़हीर आम तौर पर ज़्यादा बात ना करने वाले व्यक्ति माने जाते हैं.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.