हर दर्द के ज़रिए हमारा शरीर हमें कई आगामी सेहत की परेशानियों की सूचना देता है ऐसे में इन्हें नज़रअन्दाज़ न करें। कई बार किसी चोट या किसी और कारण से भी दर्द होता है लेकिन अगर दर्द बना रहे तो उस ओर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। ऐसा ही एक दर्द है जो अक्सर बहुत से लोगों को होता है वो है जोड़ों का दर्द, वैसे बड़ी उम्र में जोड़ों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर जोड़ों का दर्द कम उम्र से ही होने लगे तो इसका एक बड़ा कारण हो सकता है।

अगर जोड़ों में दर्द बना रहे तो हो सकता है आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो। जी हाँ, प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। प्रोटीन की कमी से बालों का झड़ना, नाखूनों का रंग और आकार बिगड़ना हो सकता है लेकिन लम्बे समय तक प्रोटीन की कमी हो तो इसके कारण जोड़ों में बनने वाले तरल पदार्थ में कमी आ जाती है और इसके कारण उठते- बैठते और चलते समय हड्डियाँ आपस में घिसती हैं जिससे जोड़ों में दर्द होता है।

healthy

प्रोटीन की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है। साथ ही कमज़ोरी महसूस होती है और बार-बार भूक लगने की वजह भी प्रोटीन की कमी हो सकती है। हम आपको बता दें कि प्रोटीन सौंदर्य में भी योगदान देता है। तो अपने शरीर को ज़रूरी मात्रा में प्रोटीन ज़रूर उपलब्ध करवाएँ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *