विमा’न हा’दसे को लेकर ईरान का चौं’काने वाला बयान, ‘मानवीय भू’ल की वजह से..’

तेहरान: ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरने वाले यूक्रेन के विमान के हा’दसे की वजह सामने आ गई है. इस विमान में 176 लोग सवार थे जिनमें से सभी की मौ’त हो गई है. ईरान ने माना है कि ‘मानवीय भूल’ के चलते ये हा’दसा हुआ. इस बारे में ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने ट्वीट किया और कहा,”दुखी करनेवाला दिन। आर्मी की शुरुआती जांच में सामने आया है कि अमेरिका के हमले के वक्त मानवीय भूल की वजह से हाद’सा हुआ।”

ईरान सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मानवीय ग़लती के कारण ऐसा हुआ. विदेश मंत्री ने इसकी पुष्टि करते हुए खेद जताया है. इस हाद’से में 176 लोगों की मौ’त हो गई थी जिनमें से 82 ईरानी नागरिक थे और 63 कनाडा के नागरिक थे. ईरान और कनाडा के अलावा यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार जबकि जर्मनी और ब्रिटेन के तीन-तीन नागरिक सवार थे.

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने कहा था कि ऐसा लगता है कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल का शिकार हुआ है. हालाँकि इन देशों ने कहा था कि ऐसा मानवीय भूल के चलते हुआ, इसकी संभावना अधिक है. ईरान ने इन दोनों देशों की इस बात को ग़लत बताया था. ईरान ने अपनी शुरुआती जांच में लेकिन ये पाया है कि ईरान की ओर से चूक हुई और इस वजह से ये हा’दसा हुआ.

आपको बता दें कि ईरान और अमरीका के सम्बन्ध बेहद ख़राब चल रहे हैं. अमरीका ने ईरान के टॉप कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की ह’त्या कर दी थी जिसके जवाब में ईरान ने ईराक़ स्थित अमरीकी बेसेस पर ताबड़तोड़ मिसाइल दागीं. इस पैसेंजर प्लेन का हाद’सा भी तभी हुआ. इसी वजह से ऐसा शक मज़बूत हुआ कि विमान की दुर्घटना का कारण ईरान की मिसाइल का प्लेन से टकरा जाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *