वाराणसी में MLC की दोनों सीटें जीतकर सपा ने बढ़ाई भाजपा की मुश्किल…

December 6, 2020 by No Comments

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की वाराणसी स्नातक निर्वाचन में भाजपा को एमएलसी चुनाव में दोनों सीटों पर हार मिली है. ये भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. भाजपा 12 साल से यहाँ क़ब्ज़ा जमाये थे लेकिन इस बार उसे हार का मुँह देखना पड़ा है. इन दोनों सीटों पर सपा की जीत हुई है. शिक्षक एमएलसी सीट भी शुक्रवार को सपा ने भाजपा ने छीनी, तो वहीं शनिवार को एमएलसी स्नातक सीट पर सपा के आशुतोष सिन्हा ने अपनी जीत सुनिश्चित की है.

ये दोनों सीटें पिछले दो टर्म यानि 12 साल से भाजपा के पास थीं. सपा इसे अपनी बड़ी जीत की तरह देख रही है. इसका कारण है कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट है. एआरओ/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार वाराणसी खंड शिक्षक निर्वाचन के मतगणना 22 चरण के बाद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आशुतोष सिन्हा को 25351 मत और भाजपा के केदारनाथ सिंह को 22685 मत प्राप्त हुए हैं.

इससे पहले शुक्रवार को शिक्षक सीट पर लालबिहारी यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी प्रमोद मिश्रा को 936 वोटों के अंतर से अपनी जीत दर्ज कराया था.भाजपा समर्थित प्रत्याशी व निवर्तमान एमएलसी चेतनारायण सिंह तीसरे स्थान पर रहे. ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम हैं क्योंकि 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में फिलहाल बीजेपी के मात्र 19 विधायक ही हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के 52 विधायक हैं.

वाराणसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में हार के बाद भाजपा में विचारविमर्श चल रहा है. समाजवादी पार्टी के क्षेत्र में बढ़ते ग्राफ़ से लोकल भाजपा नेताओं के अलावा राज्य स्तर के नेता भी सोच में पड़ गए हैं वहीं विधानसभा चुनाव से पहले सपा इसे एक उम्मीद की तरह देख रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *