उत्तरी कोरिया के एक्शन पर अमरीकी राष्ट्रपति का पल’टवार, बयान देकर जताया इरादा..

March 26, 2021 by No Comments

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने पर चिंता ज़ाहिर की है. उन्होंने कहा कि अगर उत्तरी कोरिया इसी तरह से तनाव बढ़ाने की कोशिश करता रहा तो उसे जवाब दिया जाएगा. गुरुवार के रोज़ उत्तरी कोरिया ने दो मिसाइल परीक्षण किए. संवाददाताओं से बात करते हुए बाइडेन ने कहा कि हम अपने सहयोगियों से बात कर रहे हैं और उसी हिसाब से जवाब देंगे.

उन्होंने आगे कहा,”मैं किसी तरह की कूटनीति के लिए भी तैयार हूँ लेकिन इसकी शर्त परमाणु निरस्त्रीकरण के अंतिम परिणाम पर होगी. जब उनसे एक पत्रकार ने सवाल किया कि क्या उत्तरी कोरिया उनकी विदेश नीति का अहम् मुद्दा है तो उन्होंने इसका जवाब हाँ में दिया. उत्तरी कोरिया और संयुक्त राज्य अमरीका के सम्बन्ध पिछले कई वर्षों से अच्छे नहीं हैं.

उत्तरी कोरिया के दो बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने के बाद अमरीकी सरकार पर दबाव है कि वो उत्तरी कोरिया के ख़िलाफ़ किसी तरह का कूटनीतिक क़दम उठाए. बाइडेन ने उन अफ़वाहों का भी जवाब दिया जिसमें कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति इस समय उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए ज़मीन तैयार कर रहे हैं जिससे कि 2024 में कमला हैरिस राष्ट्रपति की उम्मीदवारी करें. उन्होंने इस पर टिपण्णी करते हुए कहा कि वो क़िस्मत को मानने वाले व्यक्ति हैं. उन्होंने हालाँकि साफ़ किया कि उनका प्लान ख़ुद दुबारा चुनाव लड़ने का है. उन्होंने कहा,”यही मेरी उम्मीद है.”

उल्लेखनीय है कि दक्षिण पंथी डोनाल्ड ट्रम्प को सीधे मुक़ाबले में चुनाव हराने वाले जो बाइडेन से अमरीका ही नहीं बाक़ी दुनिया को भी काफ़ी उम्मीदें हैं. अभी तक बाइडेन की विदेश नीति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुई है लेकिन उन्होंने कुछ ऐसे इशारे दिए हैं जिससे लगता है कि वो पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की विदेश नीति पर चलेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *