बिखरेगा लम्बे बालों का जादू..अपनाइए ये आसान घरेलू उपाय

लम्बे बालों को देखकर भला कौन आहें नहीं भरता..लम्बी ज़ुल्फ़ों के लिए न जाने कितने ही कवियों, शाइरों और गीतकारों ने रचनाएँ लिखी हैं। ख़ूबसूरती का पर्याय माने जाते हैं लम्बे बाल रपुंजल की इमारतों जितनी लम्बी छोटी देखकर किसका मन उसकी ओर नहीं खिंचा चला जाता है। अब नौबत ये आ चुकी है कि अगर हमारे किसी चाहने वाले के लम्बे बाल हों तो हम उसे देखकर ही अपना मन भर लेते हैं उसे बालों की क़दर करने की नसीहतें देते हैं क्योंकि लम्बे बालों की देखभाल करने से ज़्यादा मुश्किल लगता है लम्बे बाल बढ़ाना।

आज हम आपको ऐसी कुछ टिप्स देने वाले हैं जिनसे आप भी बैन सकती हैं लम्बे बालों की मलिका और वो दिन दूर नहीं जब आपके लम्बी काली ज़ुल्फ़ों के लिए भी की जाएगी शाइरी। जो भी पोषक तत्व हम खाते हैं हमारे शरीर में उसका विभाजन ज़रूरत के अनुसार होता है यानी पहले शरीर के ज़रूरी अंगों जैसे दिमाग़, हृदय, लीवर, किडनी जैसे अँगो को पहले पोषण पहुँचाया जाता है उसके बाद बचे पोषक तत्वों को हड्डियों और त्वचा में पहुँचाया जाता है। इसके बाद भी कुछ बच जाए तभी वो पोषक तत्व मिलता है हमारे नाखूनों और बालों को।

Aanwla- coconut oil

सेहतमंद बालों के लिए अच्छे खानपान का होना बहुत ज़रूरी है। इसके बाद बालों का बाहर से ख़याल रखना भी ज़रूरी है। हफ़्ते में कम से कम दो बार गुनगुने तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें। अपने बालों को साफ़ रखना भी बहुत ज़रूरी है लेकिन इसके लिए ज़्यादा मात्रा में कैमिकल्स वाले शैंपू इस्तेमाल न करें बल्कि आँवला, रीठा, शिकाकाई युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों को भी ज़्यादा धोने से बालों के प्राकृतिक नमी निकल जाती है और बाल रूखे हो जाते हैं।

अक्सर बालों में कंडीशनर का उपयोग भी हम करते हैं ध्यान रखें कि कंडीशनर जड़ों में न लगाएँ। ध्यान रखें कि ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करें जिनमें प्राकृतिक चीज़ों का ज़्यादा उपयोग किया गया हो जैसे नारियल तेल, शहद आदि वाले कंडीशनर बाज़ार में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही आजकल बालों में अलग-अलग रंगों का उपयोग करने का चलन है।

fizzy hair

ध्यान रखें कि अगर हो सके तो रंगों का उपयोग न ही करें लेकिन अगर करें तो फिर बालों का ख़ास ख़याल रखें। बालों को स्टाइल करने के लिए हम अक्सर बहुत गरम चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं। इसका कम इस्तेमाल करें और करने से पहले हीट प्रूफ़ जेल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही जब आप बाहर जाते समय बालों को स्कार्फ़ से बाँधकर रखें और ख़ास ख़याल रखें बारिश में होने वाली चिपचिपाहट से इससे बाल टूटने का डर होता है। इस तरह बालों का ख़याल रखकर आप भी चला सकती हैं लंबे बालों का जादू।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.