14 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों ने भाजपा और कांग्रेस दोनों को चौंकाया..

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुना’व हुए। उसके साथ ही अलग-अलग राज्यों की दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। जिनके वोटों की गिनती फिलहाल जारी हैं। इसमें से कुछ सीटों के रुझा’न सामने आये हैं। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पंढरपुर-मंगलवेढ़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना में शुरुआत में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी विपक्षी दल बीजेपी से बढ़त बनाये हुए हैं।

मध्यप्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन अपने विरोधी बीजेपी प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी से आगे चल रहे हैं। राजस्थान में विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव हुआ। सामने आये रुझान में दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। राजसमंद सीट पर बीजेपी की दीप्ति माहेश्वरी ने कांग्रेस के तनसुख बोहरा से आगे चल रही है.

वहीं, सहाड़ा और सुजानगढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी तथा मनोज कुमार अपने निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रतनलाल जाट और खेमाराम से आगे हैं। मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर राहुल लोधी का चुनाव प्रचार करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी कैबिनेट ने पूरी ताकत झोंक दी थी।

राहुल लोधी ने 2018 में कांग्रेस के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीता था। लेकिन उन्होंने बाद में इस्ती’फा दे दिया था। जिसके बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए। इसी वजह से दमोह में उप चुनाव करावाये गए। महाराष्ट्र के सोलाजिले जिले के एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया, ‘‘चौथे चरण की मतगणना के अंत में भाजपा के समाधान अवताडे को 11,303 मत मिले जबकि राकांपा के भागीरथ भालके को 11,941 मत मिले यानी कि वह 638 मतों से आगे हैं।”

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.