योगी सरकार ने पंचायत चुनाव को लेकर उठाया ब’ड़ा क़’दम, हाई को’र्ट ने दिया था..

March 12, 2021 by No Comments

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक अहम् निर्णय दिया है. शुक्रवार के रोज़ अदालत ने पंचायत चुनावों में आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. साथ ही आवंटन की कार्रवाई को भी रोक दिया गया है. कोर्ट ने 15 मार्च तक आरक्षण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने पर रोक लगा दी है और अब मामले की अगली सुनवाई 15 को ही होगी. इस संबंध में सरकार सोमवार को अपना जवाब कोर्ट में दाखिल करेगी.

गौरतलब है कि अजय कुमार नाम के सामाजिक कार्यकर्ता ने कोर्ट में जनहित याचिका लगाकर सरकार की ओर से जारी आरक्षण के आदेश को चुनौती दी थी. अजय की याचिका में आरक्षण की नियमावली पर सवाल उठाया गया है. गौरतलब है कि 11 फरवरी को सरकार की ओर से आरक्षण को लेकर शासनादेश जारी किया गया था जिसको चुनौती दी गई है. साथ ही आरक्षण 2015 में हुए चुनावों के आधार पर करने की मांग की गई थी. (गोदी मीडिया की सच्चाई जानने के लिए नीचे दिया वीडियो ज़रूर देखें)

उल्लेखनीय है कि मामले की सुनवाई जस्टिस ऋतुराज अवस्थी और जस्टिस मनीष माथुर की खंडपीठ ने की. हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने भी ऑर्डर रिलीज कर इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ने आदेश जारी कर कहा है कि उच्च न्यायालय के द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में अग्रिम आदेशों तक पंचायत चुनावों में आरक्षण और आवंटन की कार्यवाही को पूरा न किया जाए. आपको बता दें कि राज्य में पंचायत चुनाव की तैयारियाँ ज़ोरों-शोरों से चल रही हैं. कई प्रत्याशियों ने भी अपनी ओर से प्रचार शुरू कर दिया है.

अन्य बड़ी ख़बरें-
दिल्ली की तरह से UP में लड़ेंगे पंचायत चुनाव-‘आप’: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के सम्बन्ध में आम आदमी पार्टी की ओर से एक बयान आया है.आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बताया,”आज आम आदमी पार्टी ने 400 जिला पंचायत पद के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गई है. जिसमें तमाम मौजूदा जिला पंचायत सदस्य, प्रधान और सांसद-विधायकी का चुनाव लड़ने वाले नेता भी शामिल है. ये पंचायत चुनाव हम फ्री बिजली, पानी, शिक्षा और चिकित्सा से जुड़े दिल्ली के केजरीवाल मॉडल के साथ किसानों, नौजवानों, शिक्षा, सड़क, पानी और बिजली के मुद्दे के साथ लड़ेंगे. हम जिला पंचायत के 3000 क्षेत्रों में 3000 प्रचार वाहनों के जरिये यूपी के हर एक गांव और घर तक केजरीवाल मॉडल का प्रचार-प्रसार करेंगे और फिर घर-घर जाकर वोट मांगेगे.”

झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने किया ममता बनर्जी का समर्थन: झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज साफ़ कर दिया कि उनका दल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का समर्थन करेगा. उन्होंने इस सिलसिले में कहा,”हमें दीदी (ममता बनर्जी) की वापसी करानी है। हमने उनका समर्थन करने का फैसला किया है.”

केरल में कांग्रेस 91 सीटों पर लड़ेगी चुनाव: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला ने कहा है कि उनका दल राज्य में 91 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा,”केरल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 91 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।सभी सीटों की घोषणा AICC द्वारा कल के बाद की जाएगी। UDF भागीदारों के बीच सीट साझाकरण पूरा हुआ.”

राजद नेता तेजस्वी यादव ने फिर साधा नीतीश सरकार पर निशाना: राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा,”कल एक मंत्री के यहां से शराब मिला लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। गोपालगंज के एक विधायक है जिन्होंने ट्रिपल मर्डर किए, कई अपराध किए..उन्हें यूपी पुलिस की STF ढूंढ रही है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. तेजस्वी ने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार हो रहा है. वो कहते हैं,”कार्रवाई किसी पर नहीं हो रही है। यहां विकास ठप हो चुकी है। हमने विधानसभा में भी कहा था कि कई सदस्य यहां बैठे है जिन्हें गिरफ्तार होना चाहिए। लेकिन नीतीश कुमार की सरकार उन्हें संरक्षण देने का काम कर रही है.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *