UP में मायावती के क़दम से चौं’के वि’रोधी, मुनक़ाद अली को पद से..

November 15, 2020 by No Comments

लखनऊ. बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए बड़ा क़दम उठाया है. यूँ तो उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 में होना है लेकिन सपा, भाजपा हो या बसपा सभी ने इस ओर ध्यान देना शुरू कर दिया है. आज बसपा प्रमुख मायावती ने एक बड़ा क़दम उठाया है. उन्होंने पार्टी में बड़ा उलटफेर करते हुए मऊ के भीम राजभर (Bheem Rajbhar) को उत्तर प्रदेश बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रदेश अध्यक्ष बनाया है.

बसपा प्रमुख का ये क़दम कई मायनों में इम्पोर्टेन्ट है. उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा,” यूपी में अति-पिछड़े वर्ग (ओबीसी) में राजभर समाज के पार्टी और मूवमेंट से जुड़े पुराने, कर्मठ एवं अनुशासित सिपाही भीम राजभर, निवासी जिला मऊ (आजमगढ़ मण्डल) को बीएसपी उत्तर प्रदेश स्टेट यूनिट का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इनको हार्दिक बधाई और शुभकामनायें.”


मायावती के इस क़दम के पीछे राजभर समाज का वोट है जिस पर “बहनजी” की निगाह है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में राजभर समाज का बड़ा वोट है और मायावती अपनी पार्टी को revive करने की कोशिश में हैं. इसके पहले मुनकाद अली बसपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष थे. मायावती के इस क़दम ने भाजपा को भी चौंका दिया है. भाजपा आने वाले चुनाव में राजभर वोट को अपने पाले में लाने की कोशिश में है लेकिन यहाँ मायावती ने बढ़त बना ली है. वहीं मायावती की नज़र दूसरी जातियों के वोट पर भी है. मायावती के क़रीबी मानते हैं कि आने वाले चुनाव में उनकी कोशिश जातिगत वोटों को समझना है और उनमें से अपने लिए जगह तलाशनी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *