लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना ने फिर से रफ़्तार पकड़ ली है. ऐसे में सरकार ने नाईट कर्फ्यू का एलान कर दिया है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि ये कर्फ्यू 8 अप्रैल से शुरू होगा और रात नौ से लेकर सुबह 6 बजे तक रोज़ नाईट कर्फ्यू लगेगा. इसके पहले उत्तर प्रदेश में बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए ए’हतियात बरतते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी जिला अधिकारियों और पुलिस आधिकारियों को आ’देश जारी किया है. अब किसी शहरी इलाके में कोरोना के मरीज़ मिलने पर तो उस क्षेत्र को कं’टेनमेंट ज़ोन बना दिया जायेगा।

अगर कोरोना का एक मामला सामने आता है तो ऐसे में आसपास के 20 घरों को सील कर दिया जाएगा. लेकिन अगर एक से ज़्यादा मामले पता चलते है तो ऐसी स्थिति में आसपास के 60 घरों को सी’ल कर दिया जाएगा. एक बार फिर जिस र’फ्तार से कोरोना सं’क्रमण के मामले बढ़ रहे हैं इसे लेकर चिंता बनी हुई है. दूसरी लहर में बढ़ते मामलों को बचाव के मद्देनज़र यूपी सरकार ने नए नि’यम जारी किए हैं. अगर कोई इलाका कं’टेनमेंट ज़ोन बनता है तो ऐसी स्थिति में आने जाने वालों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी।

सर्विलांस टीम सभी क्षेत्रों में जांच करेगी और अगर इस बीच फिर कोई मामला आया तो समय सीमा आगे और भी बढ़ाई जा सकती है। बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए नि’यम थोड़े अलग बनाये गए हैं. एक से ज्यादा मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग संबंधित ब्लॉक सी’ल होगा. 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन ख’त्म किया जाएगा. आपको बता दें कि, कोरोना शुरू शुरू होने के बाद से आज पहली बार एक दिन में संक्रमण के एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. ये संख्या एक लाख तीन हजार 558 है.

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.