यूके स्ट्रेन के बाद अब ब्राज़ील और अफ्रीकी स्ट्रेन ने भारत में रखे अपने कदम…

February 17, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: कोरोना वायरस में यूके वैरिएंट के बाद अब दक्षिणी अफ्रीकी और ब्राजील वैरिएंट का खौफ सामने आया है. ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि फरवरी के पहले हफ्ते में SAS-CoV-2 के ब्राजील वैरिएंट पता चला है. वैक्सीन की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए प्रयोग चल रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजीलियाई वैरिएंट, यूके के वैरिएंट से अलग हैं.

इंडियन सेंटर फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यहां लौटने वाले 4 लोगों में दक्षिण अफ्रीकन स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. सभी यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की टेस्टिंग की गई है और उन्हें क्वारंटाइन किया गया है. इसके अलावा ब्राजीलियाई वैरिएंट से भी जुड़ा एक मामला दर्ज किया गया है.

इसके अलावा डॉक्टर बलराम भार्गव ने यह भी जानकारी दी है कि ब्राजील के SAS-CoV-2 वैरिएंट का पता भी फरवरी के पहले हफ्ते में चला है। एक व्यक्ति में इसके लक्षण मिले हैं जिसके बाद उन्हें भी क्वारन्टीन किया गया है। इस तरह दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से आए नए कोरोना स्ट्रेन से पॉजीटिव पाए जाने वाले कुल 5 लोगों को क्वारन्टीन किया गया है। कुल 187 मरीज हैं।

इन सभी पॉजीटिव लोगों को क्वारन्टाइन किया गया है और उनका इलाज चल रहा है। इनके संपर्क में आए लोगों को आइसोलेट किया गया है और उनकी भी जांच जारी है। ICMR की तरफ से साफ किया गया है कि ब्राजील और साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना का स्ट्रेन, यूके से अलग है। इंडियन सेंटर फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यहां लौटने वाले 4 लोगों में दक्षिण अफ्रीकन स्ट्रेन की पुष्टि हुई है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *