अबू धाबी: एक समय महज़ आठ डॉलर लेकर UAE पहुँचे एक कारोबारी ने इतना नाम कमाया कि उनके चर्चे शुरू हो गए लेकिन अब हालात बदल गए हैं. हम बात कर रहे हैं सबसे बड़ी हेल्थ केयर कंपनियों में से एक कम्पनी के मालिक बी आर शेट्टी की. शेट्टी इस समय मुश्किल में हैं. भारतीय मूल के अरबपति शेट्टी की कम्पनियों पर पाँच अरब डॉलर का क़र्ज़ है. बताया जा रहा है कि इनके ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार को लेकर जाँच भी चल रही है.

इसी के चलते अब शेट्टी की कम्पनियों के शेयर को स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार करने से रोक दिया गया है. एक वेबसाइट में ये जानकारी छपी है कि इस समय बीआर शेट्टी भारत में हैं. सूत्र बताते हैं कि एक महीने से भी ऊपर से वो UAE में नहीं हैं. शेट्टी और उनकी कम्पनी पर पाँच मामले चल रहे हैं. UAE की हेल्थकेयर इंडस्ट्री में जाना माना नाम शेट्टी की उम्र 77 साल है.

उन्होंने 1970 में एनएमसी हेल्थ नामक कम्पनी की शुरुआत की थी, जो आगे चलकर साल 2012 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई. वो 70 के दशक में महज़ आठ डॉलर लेकर UAE पहुँचे थे और बतौर करीयर उन्होंने मेडिकलरेप्रेसेंतातिवे के रूप में अपनी शुरुआत की थी. उन्होंने 1980 में अमीरात के सबसे पुराने रेमिटेंस बिजनस यूएई एक्सचेंज की शुरुआती की.

शेट्टी ने हेल्थकेयर और फ़ाइनैंशल सर्विसेज के अलावा हॉस्पिटेलिटी, फूड ऐंड बीवरेज, फार्मास्यूटिकल मैन्युफैक्चरिंग तथा रियल एस्टेट में भी हाथ आज़माया. हालाँकि पिछले कुछ सालों में शेट्टी पर क़र्ज़ का बोझ ज़्यादा होता गया और अब ये इतना हो गया है कि शायद ही चुका पाना संभव हो और साथ ही अब उन पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लग रहे हैं. ख़बर है कि शेट्टी के सभी बैक खातों को भी सीज़ कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *