UAE में ट्रैफिक नियमों में हुआ ये अहम् बदलाव, ग़लती की तो लगेगा भारी जुरमाना..

अबु धाबी: हम भारत में देखते हैं कि बहुत कम लोग ही ट्रैफिक नियमों का ठीक से पालन करते हैं. सरकार लगातार कोशिश करती रहती है कि लोग इसकी एहमियत को समझें, यही वजह है कि अब लोगों में भी काफ़ी बदलाव आ रहा है और पहले की तुलना में लोग अधिक नियमों का पालन करने लगे हैं. एक बात वैसे यहाँ ये भी समझने की है कि पिछले कुछ समय में गाड़ियाँ ख़रीदने का जो चलन शुरू हुआ है उस वजह से अधिकतर मध्यम-वर्गीय समाज के पास में चौ-पहिया गाड़ी है.

इस वजह से प्रदूषण की भी समस्या बढ़ी है और ऐसे ड्राइवर्स की संख्या भी जो बहुत अच्छी समझ नियमों की नहीं रखते.सरकार लेकिन समय समय पर नियमों में कुछ बदलाव करके इस ओर काम करती रहती है. कुछ इसी तरह का हाल UAE में भी है. UAE के अबुधाबी में पुलिस ने यातायात की सुगमता के लिए विशेष निर्णय लिया है.

नया ट्रैफिक रूल इस प्रकार है कि किंग अब्दुल्लाह बिन अब्दुलअज़ीज़ स्ट्रीट की जो सबसे दाहिनी सड़क होगी उस पर इमरजेंसी व्हीकल्स, बस और टैक्सी चलेंगी. ये घोषणा दोनों ओर की दिशा के लिए है. अगर कोई ऐसी गाड़ी उस लेन पर चलती है जिसके लिए वो नहीं है तो उस पर भारी जुरमाना लगेगा. अगर कोई अन-औथोराइज्ड व्हीकल इस लेन पर चेलगा तो उसको 400 दिरहम का जुरमाना भरना होगा.इस बारे में पहले से ये बात चल रही थी कि इस लेन पर ट्रैफिक की व्यवस्था को ठीक किया जाए क्यूँकि भीड़-भाड़ वाले समय जनता को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.