सीरिया में कामयाबी से आगे बढ़ रही है तुर्की से’ना, एरदोगन ने अब किया ये एलान..

October 15, 2019 by No Comments

इस्तांबुल: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एरदोगन ने एक बार फिर सीरिया में चल रहे तुर्की सेना के ऑपरेशन पीस स्प्रिंग को सही बताया है. उन्होंने कहा कि हम ये निश्चित करेंगे कि एक भी इस्लामिक स्टेट आ’तंकी बचने न पाए. उन्होंने कहा कि हम उत्तर-पूर्वी सीरिया से किसी भी आतं’की को भागने नहीं देंगे. तुर्की के नेता ये बयान ऐसे समय में दिया है जबकि उनकी आलोचना अमरीका जैसे देश भी कर रहे हैं.

उन्होंने पश्चिमी देशों की आलोचना करते हुए कहा कि ये लोग आतंकवाद के ख़ात्मे की बात करते हैं लेकिन विदेशी आतंकियों को 2014 और 2015 से आतंकियों को घुसने से नहीं रोक सके हैं. सोमवार के रोज़ संयुक्त राज्य अमरीका ने तुर्की के ऊपर कई तरह की पाबंदियां लगाईं हैं. संयुक्त राज्य अमरीका ने मांग की है कि तुर्की इस मिलिट्री ऑपरेशन को ख़त्म करे.

तुर्की ने कहा है कि YPG लोगों में अफ़वाह फैलाने की कोशिश कर रही है.तुर्की ने कहा कि हम सभी देशों के साथ कोआपरेट करने को तैयार हैं और कैसे विदेशी आतंकियों को रिहैबिलिटेशन में डालना है इस पर चर्चा के लिए भी वो तैयार हैं. कूटनीतिक तौर पर तुर्की ने इस बात का ख़याल रक्खा है कि वो सभी लीगल कार्यवाई पूरी करे.

तुर्की के हमले के बाद अमरीकी सैनिकों की एक और टुकड़ी सीरिया के बॉर्डर वाले क्षेत्र से वापसी कर रही है. तुर्की के हमले पर यूरोप में मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. इस मुद्दे पर भारत की ओर से भी तुर्की के ख़िला’फ़ या उसके पक्ष में कोई स्टैंड नहीं लिया गया है. बुधवार की शाम तुर्की के फाइटर जेट ने YPG के ठि’कानों पर हम’ला किया. ल’ड़ाकू विमान ३० किलोमीटर अन्दर तक सीरिया में गए.

आपको बता दें कि तुर्की के YPG ठिका’नों पर ह’मला करने के निर्णय से अमरीका ख़ुश नहीं है. इसको लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी ट्वीट किया था. कूटनीतिक तौर पर तुर्की ने इस बात का ख़याल रक्खा है कि वो सभी लीगल कार्यवाई पूरी करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *