देखते रह गए ट्रम्प, एरदोगन ने अब लिया ये ब’ड़ा फ़ै’सला

August 24, 2019 by No Comments

अंकारा: सीरिया में चल रहे गृह यु’द्ध की समा’प्ति के लिए रूस और ईरान के साथ शिखर वार्ता की मेज़बानी तुर्की करेगा. तुर्की राष्ट्रपति के तर्जुमान ने बताया कि 16 सितम्बर को इस बारे में एक शिखर वार्ता होगी. तुर्की यूँ तो इस गृ’ह यु’द्ध में असद, ईरान और रूस के विरो’ध में ही रहा है लेकिन क्षेत्र में शां’ति की स्थाप’ना के लिए वो लगातार कोशिश भी करता रहा है.

तुर्की राष्ट्रपति के तर्जुमान इब्राहीम कालीन ने बुधवार के रोज़ कहा कि राष्ट्रपति तीन रोज़ा शिखर वार्ता की मेज़बानी करेंगे. इस वार्ता में रूस और ईरान आयेंगे और ये तुर्की की राजधा’नी अंकारा में होगी.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एरदोगन के बीच मीटिं’ग की घो’षणा ऐसे समय में हुई है जब सीरिया की सरकार ने वि’द्रोहियों के आख़ि’री म’ज़बूत गढ़ इदलिब पर ह’मला ते’ज़ कर दिया है.

तुर्की और रूस लम्बे समय से इस यु’द्ध की स’माप्ति की कोशिश कर रहे हैं. आपको बता दें कि रूस ने गृह यु’द्ध में खुलकर बशर अल असद का सम’र्थन किया है. कालीन का कहना है कि सभी नेता आने वाले हाला’त पर भी च’र्चा करेंगे और को’शिश करेंगे कि ह’ल निकले. चर्चा इदलिब पर भी होने की उम्मीद है, साथ ही सं’विधान सभा और राजनीतिक प्रोसे’स किस तरह कंटिन्यू हो इस पर भी ख़यालात रखे जाएँगे.

तुर्की पूरी कोशिश करेगा कि इदलिब में कोई बड़ा ह’मला सीरिया की तरफ़ से न हो. इदलिब में 30 लाख से अधिक लोग रहते हैं और यहाँ तुर्की का भा’री इंटरे’स्ट माना जाता है. इन नेताओं के बीच इससे पहले फरवरी में भी मीटिंग हो चुकी है.ऐसा माना जा रहा है कि अमरीका के यु’द्ध में अलग रु’ख़ रखने की वजह से तुर्की अब रूस के प’क्ष में चला गया है. हाल ही में उसने रूस से र’क्षा सौ’दा भी किया है.

आपको बता दें कि ईरान और अमरीका के रिश्ते इस समय सबसे ख़’राब दौर में हैं. वहीँ दूसरी ओर अमरीका और रूस दोनों एक दूसरे को दोस्त नहीं मानते. ऐसे में तुर्की अब इन्हीं दोनों देशों के क़री’ब जा रहा है. इससे ज़ाहिर है कि तुर्की को अब अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बया’नों से कोई चिं’ता नहीं ह रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *