तुर्की में कोरोना को लेकर बड़ा ए’लान,’दूसरे झोंके की हमें उम्मीद नहीं..’

June 3, 2020 by No Comments

अंकारा: तुर्की में कोरोना वायरस बी’मारी ने अपना क़’हर तो ढाया है लेकिन अब लगता है कि फ़िलहाल वा’यरस पर क़ा’बू हो गया है. तुर्की में अब तक कोरो’ना के 166,422 केसेस सामने आये हैं जबकि 4,609 की मौ’त इस बीमा’री की वजह से हो गई है.हालाँकि पिछले कुछ दिनों में बढ़त पर क़ा’बू पाया जा चुका है. कोरोना के एक झोंके को झे’ल चुके तुर्की के बारे में कुछ विशेषज्ञ कह रहे हैं कि दूसरा झोंका भी आ सकता है.

तुर्की(Turkey) के स्वा’स्थ मंत्री ने इस बात को ग़ल’त बताया है. स्वास्थ मंत्री फहरेतीन कोजा ने बुध के रोज़ एक प्रेस वार्ता की. राजधानी अंकारा में आयोजित हुई इस प्रेस वार्ता में कोजा ने कहा कि हम किसी दूसरे झोंके की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चुनौती है और ये तब तक रहेगी जब तक आ’ख़िरी केस रिकॉर्ड नहीं हो जाता. स्वास्थ मंत्री ने कहा कि अस्प’तालों ने पूरी क्ष’मता से काम किया है.

उन्होंने कहा कि हमारे स्वास्थ संस्थान अब नॉर्मल का’मकाज की तरफ़ लौ’टने लगे हैं. उन्होंने तुर्की के स्वा’स्थ संस्था’नों और स्वास्थ वर्कर्स की तारी’फ़ की. उल्लेखनीय है कि तुर्की ने जिस तरह से को’रोना वायर’स म’हामा’री का मु’क़ाबला किया है उसकी तारीफ़ बड़े स्तर पर हो रही है. कोजा ने साथ ही ये जानकारी भी दी कि कितने नए के’सेस सामने आये हैं. उन्होंने बताया कि आज 52305 टेस्ट किये गए जिनमें से 867 लोगों में को’रोना संक्र’मण मिला है. साथ ही मंत्री ने बताया कि सही होने वाले लोगों की संख्या अब 1,30,000 पार कर चुकी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *