अब ट्रम्प ने की तुर्की को ‘तबाह’ करने की बात लेकिन एरदोगन हैं कार्यवाई को तैयार..

दुनिया

वााशिंग्टन डीसी: तुर्की और अमरीका के बीच रिश्ते लगातार ख़राब हो रहे हैं. तुर्की ने फ़ैसला कर लिया है कि वो उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों पर हमला करेगा जबकि उसके इस एक्शन पर संयुक्त राज्य अमरीका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है. ट्रम्प ने अपने चिर-परिचित अंदाज़ में अपनी समझ को महान बताया और कहा कि अगर उसने सीरिया मामले में हद पार की तो उसकी अर्थव्यवस्था Turkey’s economy चौपट कर देंगे।

आपको बता दें कि इसके पहले अमरीका ने तुर्की की सीमा से अपने सैनिकों को वापिस बुला लिया था. इसको ठीक बताते हुए अमरीका ने कहा था कि तुर्की की सीमा से अपने सैनिकों को हटाने के फैसले को जायज ठहराते हुए कहा था कि तुर्की को अपने हालात से खुद निपटना होगा। ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैंने पहले भी कहा है और एक बार फिर चेतावनी दे रहा हूं।

ट्रम्प ने दावा किया कि वो पहले भी तुर्की की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर चुके हैं. ट्रम्प कहते हैं कि अगर तुर्की ने ऐसा कुछ भी किया जो मेरी महान नज़र में ठीक नहींं है तो मैं उसकी पूरी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर जड़ से मिटा दूंगा। हालांकि आपको बता दें कि इसके पहले अमरीका कह चुका है कि तुर्की और कुर्दों के बीच में वो किसी ओर से कोई दख़ल नहीं देगा.

वहीँ इस मामले में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि तुर्की को उत्तरी सीरिया में सैन्य-कार्यवाई से बचना चाहिए. उन्होंने कहा कि तुर्की अगर दक्षिणी बॉर्डर को लेकर चिंतित है तो इस बात को हम समझ सकते हैं, हम समझते हैं कि इसको लेकर सही रास्ता अपनाया जाना चाहिए.. अमरीकी ट्रूप्स को क्षेत्र छोड़ देना चाहिए..सीरिया के कुर्द को सीरिया की सेना का समर्थन करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *