वाशिंगटन डीसी: इस वर्ष के अंत में अमरीका में चुनाव होने हैं. ऐसे में ये लगभग साफ़ है कि मुक़ाबला डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार तथा मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच होना है. डोनाल्ड ट्रम्प जहां इस कोशिश में हैं कि उन्हें एक और बार जनता मौक़ा दे वहीँ जो बिडेन की कोशिश है कि ट्रम्प को सत्ता से बाहर किया जाए. डेमोक्रेट नेता बरनी सैंडर्स के चुनावी मैदान से बाहर होने के बाद अब मुक़ाबला साफ़ दिख रहा है.

बरनी सैंडर्स ने भी जो को एंडोर्स कर दिया है.बरनी की अच्छी ख़ासी पॉपुलैरिटी है लेकिन जो की तुलना में वो कहीं पीछे रह जा रहे थे. जो अमरीका के उप-राष्ट्रपति रह चुके हैं. वो पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति थे. राजनीतिक बहस के तेज़ होते होते ओबामा का बयान भी आ गया है. ओबामा ने अपने बयान में बिडेन को एंडोर्स कर दिया है. जो के पक्ष में ओबामा का बयान बड़ा माना जा रहा है.

TRUMP

ओबामा ने कहा कि देश को सबसे काले काल से बाहर निकालने के लिए जिस मरहम की ज़रूरत है वो बिडेन हैं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उनमें वो सभी गुण हैं जो हम आज एक राष्ट्रपति के बतौर देखते हैं. ओबामा के बयान के बाद अब ऐसा लग रहा है कि पूरी डेमोक्रेट पार्टी जो के साथ खड़ी है और ये ट्रम्प के लिए एक मुश्किल संकेत हो सकता है.

अमरीका में चुनावी बयार चल रही थी लेकिन इसी बीच कोरोना वाय’रस नाम के संक्रमण ने देश और दुनिया को हिला कर रख दिया है. अब तक अमरीका में 6 लाख से अधिक कोरोना वाय’रस के केस हो चुके हैं और 25 हज़ार से अधिक लोग इससे अपनी जान खो चुके हैं. आलोचकों का मानना है कि ट्रम्प ने इस वा’यरस को लेकर पहले जो हल्कापन दिखाया उसके बाद ये मामला बढ़ गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *