वाशिंगटन डीसी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अक्सर ऐसे बयान देते रहते हैं जिसकी वजह से वो विवादों में आ जाते हैं. उनके ट्वीट्स को देखें तो कई बार वो अपने आपको ‘महान’ बताते रहते हैं, इससे ऐसा लगता है कि वो बड़बोले हों. अब राष्ट्रपति ट्रम्प एक और विवाद में फँसते नज़र आ रहे हैं. मिशीगन की अटॉर्नी जनरल डाना नेसल (Dana Nessel) ने गुरूवार को अमरीकी राष्ट्रपति की क’ड़ी आलोच’ना की.

उन्होंने राष्ट्रपति पर टिपण्णी करते हुए कहा कि उन्हें ट्रंप को अमेरिका का राष्ट्रपति कहने में श’र्म आती है.असल में ट्रंप ने गुरूवार के रोज़ एक कार कंपनी फोर्ड (Ford) के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का दौरा किया था और इस दौरान मास्क पहनने से इनकार कर दिया था. ट्रम्प के इस फ़ैसले की बड़े स्तर पर निंदा हो रही है. जबकि पूरी दुनिया में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो किये जा रहे हैं, ट्रम्प ने ऐसा करके अपने समर्थकों को भी निराश किया है.

TRUMP

डाना नेसल ने CNN से बातचीत में कहा कि मिशीगन के गवर्नर वोल्फ ब्लिट्जर को इस बारे में एक एक्जीक्यूटिव ऑर्डर लाने के लिए कहा है जिसके अनुसार आगे से ट्रंप मास्क पहनने से इनकार न कर सकें. इस ऑर्डर के मुताबिक़ एक तय उम्र सीमा के व्यक्तियों के लिए फेशियल मास्क पहनना अनिवार्य हो जाएगा. इस आदेश के मुताबिक़ अगर किसी भी कम्पनी के कंपाउंड में इसका उल्लंघन हुआ तो कड़ी कार्यवाई की जायेगी.

नेसल ने कहा कि हमने फोर्ड से भी इस बाबत सवाल पूछा है कि उसने कैसे ट्रंप को बिना मास्क परिसर में घूमने की इजाज़त दी. नेसल ने ट्रंप पर हमला बोलते हुए कहा कि मास्क न पहनने के लिए उन्हें हम सबसे गंभीर मैसेज देने की तैयारी में हैं. उन्होंने आगे कहा कि मुझे ये बताने में शर्म आती है कि वे हमारे देश के राष्ट्रपति हैं. नेसल एक डेमोक्रेट हैं जबकि ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से हैं.

नेसल ने कहा- मैं उम्मीद करती हूं कि मिशीगन के वोटर्स याद रखेंगे कि ट्रंप ने किस तरह न सिर्फ अपनी बल्कि आम लोगों की सुरक्षा को ध्यान में नहीं रखा और समाज को एक बेहद ख़राब मैसेज दिया. उन्होंने कहा कि मास्क पहनना काफी आसान है लेकिन ट्रंप इन परिस्थितियों में भी समझने के लिए तैयार नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *