यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं कि आज के वक्त में पैसा कमाना सबसे मुश्किल काम बन गया है। लोग अमीर बनने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन आज के मुश्किल वक्त में ऐसा कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। कुछ लोगों की सैलरी तो इतनी भी नहीं होती कि वह रोजमर्रा के खर्चे से बाहर निकल कर कुछ बचत भी कर पाए। जबकि कुछ लोग पैसे बचाने से ज्यादा उन्हें खर्च करने में लग जाते हैं।

जिसके चलते उनके पास महीने के अंत में सेविंग के लायक पैसे ही नहीं रहते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने 29 साल की उम्र में इतनी सेविंग कर ली है कि वह 35 साल की उम्र में ही रिटायर होने के सपने देख रही है। यह मामला अमेरिका के लॉस एंजलिस से जुड़ा हुआ है। जहां की रहने वाली लड़की केटी ने ऐसा काम कर दिखाया है। जो शायद उससे दोगुनी उम्र के लोग भी नहीं कर पाते।

केटी महज 29 साल की है और उन्होंने इतनी कम उम्र में लगभग 7 करोड रुपए से ज्यादा सेविंग कर ली ली है। जिसके चलते अब केटी पहनती साल की उम्र में खुद को काम से रिटायर करने के सपने देख रहे हैं। केटी बताती हैं कि उन्हें सेविंग करने का आईडिया एक रिटायर अर्ली कम्युनिटी से मिला।

केटी बताती हैं कि उस कम्यूनिटी की वेबसाइट पर वो बचत करने के आइडियाज देते हैं। अब जब केटी सेविंग शुरू कर चुकी हैं। यहाँ तक कि अब तो वो दूसरों को भी सेविंग से जुड़ी अपनी ट्रिक बताती हैं। जिसके जरिए वो पैसे सेव कर रही हैं। इसके साथ ही वे अपने दोस्तों के साथ लाइफ को एन्जॉय भी करती है।

बताया जाता है कि केटी ने जबसे सेविंग करना शुरू किया। तब से ही उन्होंने अपने अनावश्यक खर्चों को बिल्कुल कम कर दिया। पहले वह करीब 17 हजार जिम की ही मेंबरशिप देती है। इसके साथ ही महंगे सैलून से बाल और पल्कें सेट करवाने के 44 हजार और 2 हजार रुपये के करीब देती थीं। लेकिन अब उन्होंने इस तरह के सब खर्चों को तकरीबन बंद कर दिया है।

कई बार वो ‘नो स्पेंड ईयर’ का रूल फॉलो करती हैं। इसके तहत वो एक साल में सिर्फ जरूरी चीजों के लिए ही खर्च करती हैं। उसके अलावा लग्जरी से जुड़ी किसी चीज पर खर्च नहीं करती हैं। केटी बताते हैं कि जब से उन्होंने सेविंग करना शुरू किया है तब से उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई है।

पहले वह एक एडवरटाइजिंग एजेंसी में ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर काम करती थी। जहां उनकी सैलरी बहुत ही कम थी। फिर उन्होंने एक टेक कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर का काम शुरू किया। जहां उनकी सैलरी बढ़ गई। अब वह पहले से ज्यादा सेविंग करती हैं। केटी ने जब से सेविंग शुरुआत की तब उनके खाते में पहले से ही 22 लाख रुपए थे। अब वह रिटायरमेंट अकाउंट, इंडेक्स फंड, और हेल्थ सेविंग अकाउंट में पैसे इंवेस्ट करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *